Moneycontrol » समाचार » रिटायरमेंट

बेफिक्र रिटायरमेंट के लिए करें एनपीएस में निवेश

प्रकाशित Wed, 22, 2017 पर 13:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हम हमेशा आपको कहते हैं, रिटायरमेंट आपका सबसे पहला लक्ष्य होना चाहिए, लेकिन इसके लिए मौजूद कई सारे निवेश विकल्पों में से आपके लिए नेशनल पेंशन स्किम कैसा है, इसी पर हम विस्तार से बात करेंगे और फाइनेंशियल एडवाइजर अर्णव पंड्या से जानेंगे एनपीएस की एबीसीडी।


नेशनल पेंशन स्कीम क्या है
नेशनल पेंशन स्कीम रिटायरमेंट के लिए निवेश का अच्छा विकल्प है। ये स्कीम पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए आई थी। लेकिन अब कोई भी निवेशक इस स्कीम में निवेश कर सकता है।


एनपीएस अकाउंट कैसे खुलवाएं
इस स्कीम में निवेश के लिए एनपीएस अकाउंट खोलना पड़ता है। अकाउंट खुलवाने के बाद परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर मिलता है। इस स्कीम के लिए सबसे पहले टियर-1 अकाउंट खोलना होता है। टियर-1 अकाउंट से आप पैसे निकाल नहीं सकते हैं। टियर-1 अकाउंट खोलने के बाद टियर-2 अकाउंट खुलवा सकते हैं।


एनपीएस के फंड मैनेजर
नेशनल पेंशन स्कीम के 8 फंड मैनेजर हैं। हरेक फंड मैनेजर 3 फंड मैनेज करता है। निवेशक एक ही फंड मैनेजर का चुनाव कर सकते हैं।


एनपीएस से कहां होता है निवेश
एनपीएस से इक्विटी, बॉन्ड और सरकारी सिक्योरिटीज में निवेश होता है। इक्विटी में ज्यादा से ज्यादा 50 फीसदी निवेश का विकल्प है। 35 साल की उम्र तक इक्विटी में निवेश के दो और विकल्प मौजूद है। 35 साल की उम्र तक इक्विटी में 75 फीसदी या 25 फीसदी निवेश के विकल्प मिलते हैं। 


एनपीएस से कैसे निकालें पैसे
इस स्कीम से मिलने वाला 40 फीसदी हिस्सा एन्युटी में जाता है। एन्युटी से रिटायरमेंट के बाद नियमित आमदनी होती है। इस स्कीम से बाकी 60 फीसदी पैसा एकमुश्त मिलता है।


एनपीएस निवेश पर टैक्स
स्कीम से निकाले गए 40 फीसदी पैसे पर कोई टैक्स नहीं लगता। एनपीएस में निवेश पर 50,000 रुपये की अतरिक्त टैक्स छूट मिलती है।


सवालः 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश के अलावा एनपीएस में 60000 रुपये का निवेश कर रहे हैं, क्या इस पर टैक्स छूट मिल सकती है?


सलाहः एनपीएस में कंपनी के योगदान पर भी टैक्स छूट मिलती है। एनपीएस में किए गए 50,000 रुपये के निवेश पर टैक्स छूट मिलेगी।


सवालः इनकम टैक्स में छूट के लिए एनपीएस में निवेश करना है, क्या इस समय एनपीएस में निवेश सही होगा? कौन से फंड को चुनना बेहतर है? एनपीएस निवेश में एग्जिट ऑप्शन क्या हैं?


सलाहः रिटायरमेंट के लिए सिर्फ एनपीएस पर निर्भर ना रहें। अभी भी एनपीएस में निवेश कर सकते हैं। या बैलेंस म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। आप मनीकंट्रोल की वेबसाइट से अच्छे फंड चुन सकते है और केनरा रोबेको बैलेंस फंड, कोटक बैलेंस फंड में निवेश कर सकते हैं।