Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

गुजरात चुनाव का बाजार कनेक्शन, किन कंपनियों में है दम

प्रकाशित Fri, 08, 2017 पर 13:12  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

गुजरात चुनाव को लेकर देशभर में काफी गहमा-गहमी मची हुई है और बाजार भी इससे अछूता नहीं है। दो चरणों के मतदान के बाद 18 दिसंबर को इसके नतीजे आएंगे और इसका असर बाजार पर भी दिखेगा। बिजनेस और इंडस्ट्री के लिहाज से गुजरात काफी अहम है और यहां कारोबार करने वाली कंपनियों के शेयरों ने भी शानदार रिटर्न दिया है। अब आगे गुजरात की किन कंपनियों का प्रदर्शन और बेहतर होगा और उस लिहाज से कहां हैं निवेश मौके, इसके लिए हम आपको बता रहे हैं- गुजरात के दमदार शेयर।


सबसे पहले बात अदानी पोर्ट की। अदानी पोर्ट का पोर्ट डेवलपमेंट और ऑपरेट करने का कारोबार है। देश की कुल पोर्ट और टर्मिनल क्षमता में 24 फीसदी का योगदान है। अदानी पोर्ट के मुनाफे में सालाना 30.78 फीसदी की दर से बढ़त देखने को मिली है। वित्त वर्ष 2017 में कंपनी का मुनाफा 3892 करोड़ रुपये रहा था, जबकि आय 8439 करोड़ रुपये रही थी।


अदानी ट्रांसमिशन, यह कंपनी पावर ट्रांसमिशन कारोबार में है। अदानी ट्रांसमिशन के मुनाफे में सालाना 16 फीसदी की दर से बढ़त देखने को मिली है। वित्त वर्ष 2017 में अदानी ट्रांसमिशन का मुनाफा 416 करोड़ रुपये रहा था, जबकि आय 2879 करोड़ रुपये रही थी।


जीएमडीसी, यह गुजरात सरकार की कंपनी है और माइनिंग-मिनरल प्रोसेसिंग करती है। जीएमडीसी लिग्नाइट बेचने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी लिग्नाइट, बॉक्साइट और मैंगनीज ओर का प्रोडक्शन करती है। जीएमडीसी पावर जेनरेशन कारोबार में भी है। वित्त वर्ष 2017 में जीएमडीसी का मुनाफा 324 करोड़ रुपये था, जबकि आय 1582 करोड़ रुपये रही थी।


अरविंद, भारत की सबसे बड़ी टेक्सटाइल कंपनी है। ऐरो, फ्लाइंग मशीन और यूएसपीए कंपनी के मशहूर ब्रांड हैं। इसके अलावा न्यूपोर्ट, मेगामार्ट और द अरविंद स्टोर भी मशहूर ब्रांड्स हैं। वित्त वर्ष 2017 में अरविंद का मुनाफा 318 करोड़ रुपये रहा था, जबकि आय 9236 करोड़ रुपये रही थी। 


जीएसपीएल, गुजरात सरकार की कंपनी है और नैचुरल गैस ट्रांसमिशन कारोबार में है। जीएसपीएल विंडमिल पावर जेनरेशन कारोबार में भी है। कंपनी के मुनाफे में सालाना 9 फीसदी की दर से बढ़त देखने को मिली है। वित्त वर्ष 2017 में जीएसपीएल का मुनाफा 539 करोड़ रुपये रहा था, जबकि आय 1100 करोड़ रुपये रही थी।


टोरेंट फार्मा, इस कंपनी का दिल और दिमाग के रोगों की दवा का बड़ा कारोबार है। कंपनी दर्दनिवारक, एंटी-इंफेक्शन और डायबिटीज की दवाएं भी बनाती है। कंपनी के मुनाफे में सालाना 12 फीसदी की दर से बढ़त देखने को मिली है। वित्त वर्ष 2017 में टोरेंट फार्मा का मुनाफा 934 करोड़ रुपये रहा था, जबकि आय 5857 करोड़ रुपये रही थी।


डिशमैन कार्बोजेन, यह फार्मा कंपनी है। कंपनी कॉन्ट्रैक्ट रिसर्च और मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज कारोबार में है। कंपनी के मुनाफे में सालाना 10 फीसदी की दर से बढ़त देखने को मिली है। वित्त वर्ष 2017 में डिशमैन कार्बोजेन का मुनाफा 145 करोड़ रुपये रहा था, जबकि आय 1714 करोड़ रुपये रही थी।


कैडिला हेल्थकेयर, यह कंपनी दवाओं के फॉर्मूलेशन के कारोबार में है। कंपनी पशुओं की दवा और वेलनेस प्रोडक्ट्स भी बनाती है। कंपनी यूएसए, जापान, अफ्रीका और रूस में एक्सपोर्ट करती है। कंपनी के मुनाफे में सालाना 23 फीसदी की दर से बढ़त देखने को मिली है। वित्त वर्ष 2017 में कैडिला हेल्थकेयर का मुनाफा 1488 करोड़ रुपये रहा था, जबकि आय 9625 करोड़ रुपये रही थी।


गुजरात गैस, देश की सबसे बड़ी सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूटर कंपनी है। कंपनी का गुजरात के 22 जिलों और दादरा नगर हवेली में नेटवर्क है। कंपनी का महाराष्ट्र के पालघर में भी गैस डिस्ट्रिब्यूशन कारोबार है। कंपनी के मुनाफे में सालाना 41 फीसदी की दर से बढ़त देखने को मिली है। वित्त वर्ष 2017 में गुजरात गैस का मुनाफा 220 करोड़ रुपये रहा था, जबकि आय 5238 करोड़ रुपये रही थी।


सिंटेक्स प्लास्टिक्स, इस कंपनी का हाल में सिंटेक्स इंडस्ट्रीज से कारोबार अलग हुआ। कंपनी प्लास्टिक की ढलाई और ईपीसी कॉन्ट्रैक्ट्स कारोबार में है। सिंटेक्स एनपी एसएएस (यूरोप) और सिंटेक्स वॉसौकी कंपोजिट्स (यूएस) सिंटेक्स प्लास्टिक्स की सब्सिडियरी कंपनियां हैं। इस तरह सिंटेक्स प्लास्टिक्स का ग्लोबल सब्सिडियरी के जरिए विदेश में भी कारोबार है।


जॉइंड्रे कैपिटल के अविनाश गोरक्षकर के पसंदीदा शेयर


अदानी पोर्ट : होल्ड करने की सलाह (1 साल की अवधि), लक्ष्य - 430 रुपये


जीएमडीसी : होल्ड करने की सलाह (1 साल की अवधि), लक्ष्य - 225 रुपये


जीएसपीएल : होल्ड करने की सलाह (1 साल की अवधि), लक्ष्य - 316 रुपये


डिशमैन कार्बोजेन : खरीदारी करने की सलाह (1 साल की अवधि), लक्ष्य - 375 रुपये


गुजरात गैस : होल्ड करने की सलाह (1 साल की अवधि), लक्ष्य - 875 रुपये



सेठी फिनमार्ट के विकास सेठी के पसंदीदा शेयर


अदानी ट्रांसमिशन : खरीदारी करने की सलाह (1 साल की अवधि), लक्ष्य - 275 रुपये


कैडिला हेल्थकेयर : खरीदारी करने की सलाह (1 साल की अवधि), लक्ष्य - 550 रुपये


टोरेंट फार्मा : खरीदारी करने की सलाह (1 साल की अवधि), लक्ष्य - 1600 रुपये


अरविंद : खरीदारी करने की सलाह (1 साल की अवधि), लक्ष्य - 550 रुपये


सिंटेक्स प्लास्टिक्स : खरीदारी करने की सलाह (1 साल की अवधि), लक्ष्य - 125 रुपये