डीमर्जर के चर्चे, निवेशकों को कितना फायदा! -
Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

डीमर्जर के चर्चे, निवेशकों को कितना फायदा!

प्रकाशित Fri, 17, 2017 पर 13:54  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बाजार में डीमर्जर की चर्चा जोरों पर है। हाल ही में कई दिग्गज कंपनियों के डीमर्जर की खबरें सामने आई है। यहां बात होगी ऐसी ही कुछ चुनिंदा कंपनियों की और साथ ही ये जानेंगे कि डीमर्जर से निवेशकों को क्या सही में फायदा होता है और अगर होता भी है तो ये कितना होता है। इस खास चर्चा में सीएनबीसी-आवाज़ के साथ हैं ट्रेडस्विफ्ट ब्रोकिंग के संदीप जैन और रिस्क कैपिटल एडवाइजर्स के डी डी शर्मा।


सबसे पहले जान लेते हैं कि डीमर्जर किया और क्यों होता है। वास्तव में डीमर्जर अलग तरह के कारोबार को अलग करने का तरीका है। डीमर्जर से कई ऑपरेशंस को संभालना आसान हो जाता है। डीमर्जर से नुकसान वाली कंपनी को बंद करके अलग किया जा सकता है। अधिग्रहण, पूंजी जुटाने के लिए इसका इस्तेमाल होता है। डीमर्जर की खबर से शेयर में तेजी आती है।


सिंटेक्स इंडस्ट्रीज में सिंटेक्स बीएपीएल और सिंटेक्स इंफ्रा प्रोजेक्ट्स का डीमर्जर होने वाला है। सिंटेक्स बीएपीएल का आय 3400 करोड़ रुपये है। स्ट्राइड्स शासुन के एपीआई बीजनेस का डीमर्जर भी मुमकिन है। इसी तरह रिलायंस कम्युनिकेशंस में रिलायंस इंफ्राटेल और आदित्य बिड़ला फाइनेंशियल सर्विसेज के डिमर्जर की भी खबरे हैं। पीरामल एंटरप्राइजेज में पीरामल एंटरप्राइजेज के हेल्थकेयर और फाइनेंशियल कारोबार का डीमर्जर मुमकिन है जबकि हैथवे केबल्स के केबल डिवीजन को भी डीमर्ज किया जाने वाला है। तलवलकर्स से उसके जिम और लाइफस्टाइल कारोबार के डीमर्जर की भी खबरें हैं जबकि रिलायंस कैपिटल के कमर्शियल फाइनेंस बिजनेस को डिमर्ज किया जाने वाला है।


डीमर्जर वाले शेयरों पर जानकारों की सलाह


संदीप जैन


स्ट्राइड्स शासुन: खरीदें, लक्ष्य - 1350, अवधि - 3 से 6 महीनें


रिलायंस कैपिटल: खरीदें, लक्ष्य - 570, अवधि - 3 से 6 महीनें


हैथवे केबल्स: खरीदें, लक्ष्य - 47, अवधि - 3 से 9 महीनें


आदित्य बिड़ला नूवो: होल्ड करें, लक्ष्य -  1700, अवधि - 3 से 6 महीनें


डीडी शर्मा


सिंटेक्स इंडस्ट्रीज: खरीदें, लक्ष्य - 150 रुपये


रिलायंस कम्युनिकेशंस: होल्ड करें


तलवलकर्स: होल्ड करें


पीरामल एंटरप्राइजेज: 25 फीसदी की बढ़त मुमकिन