Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

कल का बाजारः कैसी रहेगी चाल, किस शेयर में मुनाफे की गारंटी

प्रकाशित Wed, 12, 2017 पर 20:06  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वी के शर्मा का कहना है कि आज बाजार की चाल देखकर थोड़ी निराशा जरूर हुई है। बाजार धीरे-धीरे नीचे जाने की कोशिश कर रहा है और निफ्टी को 9120 पर सपोर्ट नजर आ रहा है। अगर निफ्टी 9120 के नीचे फिसल जाता है तो फिर थोड़ी चिंता की बात हो सकती है। मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में मुनाफावसूली की बजाय एक्सचेंज के नए नियमों के चलते घबराहट दिख रही है।


मुनाफे की गारंटी वाला शेयर - यूनाइटेड स्पिरिट्स


वी के शर्मा ने वैल्यु पिक के तौर पर यूनाइटेड स्पिरिट्स को चुना है। वी के शर्मा का कहना है कि भले ही खबरों के चलते यूनाइटेड स्पिरिट्स में दबाव का दौर चल रहा है। हालांकि मध्य प्रदेश और झारखंड में यूनाइटेड स्पिरिट्स की कुल बिक्री में 2 फीसदी से ज्यादा का योगदान नहीं है। आगे और कुछ राज्य शराबबंदी को लेकर फैसला ले सकते हैं, लेकिन सरकारों के फैसले से कंपनी के मुनाफे पर कोई असर नहीं होगा।


वी के शर्मा के मुताबिक यूनाइटेड स्पिरिट्स ने अपने कारोबारी मॉडल में थोड़ा बदलाव किया है। लिहाजा, जो ब्रांड कम बिक रहे हैं उनको अब कंपनी आउटसोर्स कर रही है। आगे कंपनी का बेहतर बिक्री वाले ब्रांड पर ज्यादा फोकस रहने वाला है। कंपनी की अच्छी बिक्री वाले ब्रांड की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है, ऐसे में मार्जिन बेहतर होने की उम्मीद है। यूनाइटेड स्पिरिट्स की कुल बाजार हिस्सेदारी 36 फीसदी के आसपास है। शराब इंडस्ट्री में विज्ञापन को लेकर काफी बंदिशें हैं, ऐसे में अतिरिक्त खर्च की गुंजाइश कम है। इस तरह यूनाइटेड स्पिरिट्स को बेहतर बाजार हिस्सेदारी का फायदा मिलता दिखाई दे सकता है।


वी के शर्मा का मानना है कि जिस तरह से हाल में गिरावट दिख रही है वो यूनाइटेड स्पिरिट्स में खरीदारी का अच्छा मौका। आने वाले 2 सालों में सालाना आधार पर यूनाइटेड स्पिरिट्स के मुनाफे में 40 फीसदी की दर से ग्रोथ संभव है। यूनाइटेड स्पिरिट्स में डियाजियो की 55 फीसदी हिस्सेदारी है, जो एक बड़ा नाम माना जाता है। डियाजियो की यूनाइटेड स्पिरिट्स में और हिस्सा बढ़ाने की योजना है, जो शेयरधारकों के लिए फायदे की बात है। इस तरह, 1 साल की अवधि में यूनाइटेड स्पिरिट्स में 2540 रुपये का स्तर मुमकिन लग रहा है।