Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

बाजार में दिखा दम, अब कहां करें खरीदारी

प्रकाशित Wed, 12, 2017 पर 16:10  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

दिनभर ज्यादातर समय तक सीमित दायरे में रहने के बाद आज घरेलू बाजार रिकॉर्ड स्तरों पर बंद होने में कामयाब हुए हैं। निफ्टी पहली बार 9800 के पार बंद हुआ है। आज के कारोबार में निफ्टी ने 9824.95 तक दस्तक दी, जबकि सेंसेक्स 31865.7 तक पहुंचने में कामयाब हुआ। अंत में निफ्टी 9820 के आसपास बंद हुआ है, तो सेंसेक्स 31800 के ऊपर बंद हुआ है।


ज्वाइंड्रे कैपिटल सर्विसेज के हेड ऑफ रिसर्च अविनाश गोरक्षकर का कहना है कि जिस प्रकार से बाजार में तेजी देखने को मिल रही है उससे ऊपरी स्तर पर थोड़ा दबाव देखने को मिल सकता है। लेकिन कंपनियों के नतीजे के कारण बाजार में चुनिंदा स्टॉक्स में एक्शन देखने को मिल सकती है। जीएसटी का असर सीमेंट सेक्टर मेंदेखने को मिल सकते है जिसके  कारण इस तिमाही के नतीजे इस सेक्टर के कंपनियों के लिए इतने बेहतर ना हो। लेकिन वित्त वर्ष 2018 में दूसरी तिमाही के नतीजे बेहतर रहने की उम्मीद की जा सकती है। लिहाजा एसीसी, अल्ट्राटेक, रेमको में लंबी अवधि का नजरिया रख खरीदारी की जा सकती है।


महानगर गैस में मध्यम अवधि का नजरिया रख खरीदारी करनी है तो इसमें अच्छे रिटर्न बनने की संभावनाएं है। क्योंकि कंपनी का बिजनेस मॉडल काफी अच्छा है और बैलेसशीट भी काफी मजबूत है। साथ ही कंपनी के ऑर्डरबुक में भी तेजी देखने को मिली है। टाटा ग्लोबल में मौजूदा स्तर से और तेजी देखने को मिल सकते है। अगर भंसाली इंजीनियरिंग के पहले तिमाही के नतीजों के नंबर को देखा जाएं तो कंपनी ने अच्छा मुनाफा कमाया था। डिमांड और सप्लाई ग्रोथ को देखा जाएं तो इसमें मार्जिन में और भी सुधार देखने को मिल सकता है।
 
मार्केट एक्सपर्ट सर्वेंद्र श्रीवास्तव का कहना है कि बीते 3-4 महीनों में टीसीएस ने सीमित दायरे में कारोबार किया है। लेकिन मौजूदा समय में इसमें तेजी देखने को मिल रही है। लिहाजा 2380 रुपये के निचले स्तर पर स्टॉपलॉस के साथ ट्रेडिंग की जा सकती है। एनसीसी  में उतार-चढ़ाव के बाद तेजी देखने को मिल रही है। इसमें अगर 103 रुपये के स्तर को पार करता है तो तेजी की उम्मीद है। लिहाजा इसमें 103 रुपये के लक्ष्य के लिए खऱीदारी की जा सकती है।


मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा के अनुसार बाजार में जब लिक्विडीटी अधिक होती है तो फंडामेटल और टेक्निकल रैली बाजार को नहीं चलाते है। ओवर ऑल मार्केट की दिशा पॉजिटीव रहने की उम्मीद है। बाजार पर नतीजों का असर देखने को मिल सकता है। वहीं जून तिमाही में नतीजे खराब रहने की आशंका है। टाटा ग्रुप के रीस्ट्रक्चरिंग प्रोसेस में रिटर्न और इक्विटी को अहमियत दी जा रही है वह शेयरधारकों के लिए फायदेमंद हो सकता है। रीस्ट्रक्चरिंग के बाद कंपनी को काफी फायदा मिल सकता है।


पावरमायवेल्थ डॉट कॉम के संदीप वागले के मुताबिक अदानी इंटरप्राइसेस में 155-158 रुपये के स्तर के लिए पोजिशनल नजरिया रख खरीदारी की जा सकती है। विमता लैब्स में तेजी देखी जा रही है। इसमें हल्के से करेक्शन पर 148 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ 178 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की जा सकती है।