गिरावट की क्या रही वजह, कहां लगाएं दांव -
Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

गिरावट की क्या रही वजह, कहां लगाएं दांव

प्रकाशित Fri, 19, 2017 पर 15:50  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

घरेलू बाजारों में आज तेज उतार-चढ़ाव का माहौल रहा। ग्लोबल बाजारों के खराब संकेतों से बाजार में मुनाफावसूली हावी हो गई। आज के कारोबार में निफ्टी ने 9505.75 तक दस्तक दी थी, तो सेंसेक्स 30712.35 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा था। वहीं, कमजोरी के माहौल में आज निफ्टी 9390.75 तक लुढ़का था और सेंसेक्स ने 30338.52 तक गोता लगाया। अंत में निफ्टी 9430 के आसपास बंद हुआ है, जबकि सेंसेक्स में हल्की बढ़त देखने को मिली है।

आनंद राठी के वीपी- इक्विटी एडवाइजरी सिद्धार्थ सेडानी का कहना है कि एफएमसीजी सेक्टर में इमामी में तेजी की रुझान देखने को मिल सकता है। हालांकि कंपनी ने उम्मीद से कमजोर नतीजे पेश किया था लेकिन कंपनी के मैनजमेंट 12-15 फीसदी तक की वैल्यूएशन की बढ़त की उम्मीद कर रहा है। वहीं जीएसटी से एफएमसीजी सेक्टर में तेजी की पूरी संभावनाएं है। लिहाजा इसमें 1400 रुपये के लक्ष्य के लिए लंबी अवधि का नजरिया रख खरीदारी की जा सकती है।


आनेवाले समय में ऑटो एंसिलरी सेक्टर बहुत अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। लिहाजा भारत फोर्ज में 1450 रुपये के लक्ष्य के लिए ध्यान दिया जा सकता है। वहीं छोटे-मझौले सेक्टर में प्रिसिजन कैमशाफ्ट्स में भी खऱीदारी की जा सकती है।


मार्केट एक्सपर्ट सुदीप बंद्योपाध्याय का कहना है कि बाजार में बहुत ज्यादा लंबा करेक्शन होने की उम्मीद  नहीं है। लिहाजा निवेशकों को सलाह होगी कि वह हल्के से करेक्शन पर बाजार में निवेश को जारी रखें। पीएसयू बैंकिंग सेक्टर में ध्यान देने की जरुरत है। सरकार ने  बैंकिंग सेक्टर  के एनपीए को लेकर कठोर कदम उठाया है। लिहाजा पीएनबी, एसबीआई में निवेश कर सकते है।


इक्विटीरश के सीईओ कुणाल सरावगी का कहना है कि चार्ट  स्ट्रक्चर के लिहाजा से टाटा मोटर्स डीवीआर ने हमेशा से ही बाजार को निचले स्तर पर कारोबार करने में सहारा रहा है। लेकिन  चार्ट पैटर्न पर मौजूदा समय में कोई ऐसे संकेत नहीं है। अगर 275 रुपए के स्तर को पार करने में सक्षम होता है तो इसमें खरीदारी करें अन्यथा खरीदारी से बचें।


शॉर्ट टर्म ट्रेडिंग के नजरिये से यस बैंक में पोजिशन खड़ी की जा सकती है। डेली चार्ट पैटर्न पर इसमें तेजी देखने को मिली है। लिहाजा इसमें 1420 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी की जा सकती है। आनेवाले कुछ दिनों से 1480 रुपये के लक्ष्य देखने को मिल सकते है। टाटा पावर में शॉर्ट टर्म के लिए पुलबैक रैली जरुर देखने को मिल सकती है जिसके चलते इसमें 86.50 रुपये के स्तर आसानी से देखने को मिल सकते है। लिहाजा इसमें 84 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ 86.50 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की जा सकती है। 


गेल अपने सपोर्ट स्तर के आसपास कारोबार करता हुआ नजर आ रहा है। यह 395 रुपये के निचले स्तर पर फिसलता हुआ नजर नहीं आता जिसके चलते इसमें मौजूदा स्तर से 395 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ खरीदारी की जा सकती है।