Facebook Pixel Code = /home/moneycontrol/commonstore/commonfiles/header_tag_manager.php
Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

असमंजस का माहौल, कहां मिलेगी मुनाफे की गारंटी

प्रकाशित Tue, 21, 2017 पर 16:30  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज भी घरेलू बाजारों में कमजोरी के साथ कारोबार देखने को मिला है। सेंसेक्स 0.1 फीसदी गिरकर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी सपाट बंद हुआ है। गिरावट के माहौल में आज निफ्टी ने 9087.2 तक गोता लगाया, तो सेंसेक्स 29380.14 तक टूट गया। अंत में निफ्टी 9100 के ऊपर बंद होने में कामयाब रहा है, जबकि सेंसेक्स 29500 के आसपास बंद हुआ है। दरअसल आखिरी घंटे के दौरान बाजार में अच्छी रिकवरी देखने को मिली है।


आनंद राठी के सिद्धार्थ सेडानी का कहना है कि आइडिया में किस प्राइस पर डील हुई है उस पर अब तक किसी तरह का कोई स्पष्टीकरण नहीं है जिसके कारण इसमें काफी दबाव देखने को मिल रहा है। लिहाजा इसमें खरीदारी ना करने की सलाह होगी। महाराष्ट्र में रेरा कानून के लागू होने से रियल एस्टेट सेक्टर कंपनियों को काफी फायदा मिल सकता है। इस सेक्टर में बड़ी सारी कंपनियों के बैलेंसशीट में काफी दबाव है लेकिन इस एक्ट के आने से इन कंपनियों के बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा और जिन कंपनियों के बैलेंस शीट पहले से बेहतर हैं वह आनेवाले समय में अच्छा प्रदर्शन कर सकती हैं।


आईटीसी में फंडामेटल में सुधार हो रहे है। वैल्यूएशन के लिहाज से आईटीसी एफएमजीसी से काफी अलग चलता है। लेकिन इसमें अभी इतनी वैल्यूएशऩ नहीं मिल रही है। एफएमजीसी सेक्टर में ब्रिटानिया में काफी तेजी देखऩे को मिल रही है। लिहाजा 3750 रुपये के लक्ष्य के लिए ब्रिटानिया में खरीदारी की जा सकती है।


रजतबोस डॉट कॉम के रजत बोस का कहना है कि डॉ रेड्डीज 2500-2550 रुपये के स्तर पर रुकता है तो इसमें स्थिरता नजर आ सकती है अन्यथा इसमें गिरावट होने की पूरी संभावनाएं बढ़ जायेगी। इसमें 2300-2200 रुपये के स्तर पर मजबूत सपोर्ट बना हुआ है। अगर किसी बिजनेस में खराब इंडिकेशन बनता है लिहाजा इसमें बने रहें।  वहीं चार्ट पैटर्न के लिहाज से डिवीज लैब्स, डॉ रेड्डीज से भी ज्यादा कमजोर नजर आ रहा है। डिवीज लैब्स में 640-620 रुपये का रेंज टूटता है तो इसमें 500 रुपये के स्तर देखऩे को मिल सकते हैं। जिसके बाद इसमें खरीदारी की राय होगी। लिहाजा इसमें गिरावट पर खरीदारी करने की सलाह होगी।


मौजूदा समय में डेल्टा कॉर्प में ऊपरी स्तर से मुनाफावसूली करने की सलाह होगी। क्योंकि अगर किसी कारण यह 175-180 रुपये के स्तर पर कारोबार करता है तो इसमें बिकवाली की पोजिशन हावी होने के आसार हैं। अगर 180 रुपये के स्तर को पार कर ऊपरी स्तर को बरकरार रखने में कामयाब रहता है तो इसमें 10-12 रुपये के तेजी देखने को मिल सकती है।


यस बैंक किसी कारण से अगर 1480 रुपये के स्तर को तोड़ कर निचले स्तर पर क्लोजिंग देता है तो इसमें काफी कमजोरी देखऩे को मिल सकती है। मौजूदा समय में इसमें जब तक 1500 रुपये के ऊपरी स्तर पर ट्रेड ना हो तब तक कोई खरीदारी नहीं करने की सलाह होगी।


मार्केट एक्सपर्ट निपुण मेहता के अनुसार रेरा लागू होने की खबर को  कंज्यूमर और डेवलपर के नजरिये से अलग-अलग देखने की जरुरत है। अगर कंज्यूमर के नजरिये से देखा जाए तो यह खबर काफी सकारात्मक होगी। लेकिन डेवलपर के नजरिये से यह काफी रीस्ट्रिक्शन भरा हो सकता है। एवेन्यू सुपरमार्ट की जिस प्रकार से लिस्टिंग हुई है वह डिमांड और सप्लाई को बेहतर दिखाता है। इसमें अब प्रोमोटर्स की लिस्टिंग भी ज्यादा देखने को मिलेगी।


पावरमायवेल्थ डॉट कॉम के संदीप वागले के मुताबिक एक्सिस बैंक में ब्रेक आउट देखने को मिल रहा है। लिहाजा इसमें 492 रुपये के स्टॉपलॉस के साथ 478 रुपये के लक्ष्य़ के लिए बिकवाली करने की सलाह होगी।