Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरुः क्यों जरुरी है समय से पहले रिटर्न भरना

प्रकाशित Wed, 19, 2017 पर 18:08  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आईटी रिटर्न के सीजन में अगर टैक्सपेयर्स के मन में रिटर्न फाइलिंग को लेकर कोई भी सवाल हो तो टैक्स गुरु आपकी समस्याओं का समाधान करेंगा। टैक्स गुरु आपके आईटी रिटर्न भरना आसान बनाएंगे। आपकी मदद करने के लिए हाजिर है टैक्स गुरु की खास पेशकश जिसमें हमारा साथ देंगे टैक्स एक्सपर्ट शरद कोहली।


टैक्स एक्सपर्ट शरद कोहली का कहना है कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारिख यानी 31 जुलाई है अगर यह तारीख निकल जाती है तो आपको रिफंड आने में देरी हो सकती है और उस रिफंड पर ब्य़ाज मिलने की संभावनाएं भी कम हो जाती है। साथ ही टैक्सपेयर्स को रिवाइज्ड रिटर्न भरने का भी मौका नहीं मिलेगा और ना ही आप लॉस कैरी फॉरवर्ड कर पाएंगे। संभवतः समय पर रिटर्न ना भरने पर रिटर्न स्क्रूटनी हो सकती है और सेक्शन 234एके तहत पेनल्टी भी लग सकती है।


शरद कोहली के मुताबिक अगर टैक्स रिटर्न फाइल करते वक्त किसी को पता चले कि उसे कुछ बकाया टैक्स भी अदा करना है तो ऐसे में टैक्सपेयर अपने बाकाया टैक्स को चालान 280 में भरकर टैक्स चुका सकते है। यह चालान ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट कॉर्ड या क्रेडिट कॉर्ड से भी चुकाया जा सकता है। साथ ही आप चेक बनाकर बैंक में ही टैक्स जमा कर सकते हैं। लेकिन अगले साल से 234 एफ एक नया सेक्शन लाया गया है। जिसके अंतगर्त 1 अगस्त से 31 दिसंबर तक रिटर्न भरा तो 5000 की फीस लगेगी और 1 जनवरी से 31 मार्च तक रिटर्न भरा तो 10,000 की फीस लगेगी।


अगर टैक्स बकाया ना हो तो सिर्प 234ए की पेनल्टी लगेगी लेकिन 10 फीसदी से ज्य़ादा टैक्स बकाया हो तो सेक्शन 234बी और सेक्शन 234सी के तहत एक्स्ट्रा पेनल्टी लगेगी।


सवालः शेयर ट्रेडिंग से करीब 25,000 रुपये का शॉर्ट टर्म लॉस हुआ है, कौन सा रिटर्न फॉर्म भरना होगा? पत्नी एक प्राइवेट हॉस्पिटल में कंसल्टेंट है, जहां से 10 फीसदी टैक्स काटकर सैलरी मिलती है, पत्नी को टैक्स रिटर्न भरने के लिए कौन सा फॉर्म इस्तेमाल करना होगा?


शरद कोहलीः आप ट्रेडिंग लॉस को कैरी फॉरवर्ड कर सकते है। आप फॉर्म 2 या फॉर्म 3 में रिटर्न फाइल कर सकते है। पता करें कि आपकी पत्नी को सैलरी मिल रही है या कंसल्टिंग फीस मिल रही है। अगर पत्नी को सैलरी मिलती है तो फॉर्म 1 को भरें नहीं तो कंसल्टिंग फीस के लिए फॉर्म 3 भरना होगा।