Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरुः जानें टैक्स बचत के आसान नुस्खे

प्रकाशित Sat, 14, 2016 पर 18:13  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

हाजिर हैं आपका पर्सनल टैक्स गाइड आपकी टैक्स से जुड़ी सारी टेंशन को दूर करने के लिए। तो आइए लेते आपके टैक्स से जुड़े सभी सवाल जिनके जबाव देंगे टैक्सस्पानडॉटकॉम के को-फाउंडर सुधीर कौशिश।  


क्यों जरुरी हैं फॉर्म 12बीबी

सैलरीड कर्मचारियों को 12बीबी फॉर्म भरना होगा और 1 जून, 2016 से ये नया नियम लागू होगा। एलटीए, एचआरए, होम लोन पर ब्याज के ऐवज में टैक्स छूट के लिए ये फॉर्म जरुरी है। पहले टैक्स छूट के लिए सेल्फ डिक्लेरेशन से काम चल जाता था। लेकिन अब इससे कर्मचारियों के झूठे क्लेम पर रोक लगेगी। टैक्स चोरी रोकने के मकसद से ये कदम उठाया गया है।


एचआरए क्लेम कैसे करें

आप अपने पेरेंट्स को घर किराया देकर उसकी रसीद ले सकते हैं। इस दिए गए घर किराए पर आप क्लेम कर सकते हैं। आपको किराए की तौर पर दी गई रसीद सबूत के तौर पर रखनी होगी।


क्या है टैक्स बचत के नुस्खे

टैक्स बचाने के लिए इंश्योरेंस, पीपीएफ, एनपीएस में निवेश कर सकते हैं। रेगुलर के बजाय कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी के तौर पर जुड़ जाएं। कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारी होने पर मिलने वाला रकम पर टैक्स छूट मिलेगी। कमाई की 8-50 फीसदी तक की रकम इनकम में दिखा सकते हैं।


शेयर पर टैक्स के नियम

पिता से तोहफे में शेयर ले सकते है। बच्चों को तोहफे देने की कोई सीमा नहीं है। शेयर ट्रांसफर करने पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।


कैपिटल गेन पर टैक्स नियम

सेक्शन 54 में 1 प्रॉपर्टी पर ही कैपिटल गेन टैक्स छूट मिलता है। बिक्री कीमत में से खरीद कीमत घटाकर कैपिटल गेन निकाल सकते हैं। आप रिटर्न फाइल करने के पहले टैक्स एक्सपर्ट की सलाह जरुर लें।


वीडियो देखें