Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरुः हाउसिंग में टैक्स बचत के तरीके

प्रकाशित Sat, 01, 2016 पर 12:01  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टैक्स गुरु हाउसिंग स्पेशल में आज हम जाने-माने टैक्स एक्सपर्ट मुकेश पटेल से जानेंगे हाउसिंग के लिए आईटी कानून में कितने तरीके की मिलती है छूट। क्या करीबी रिश्तेदारों के लिए हाउसिंग लोन पर भी मिलेगा आपको टैक्स बेनिफिट और कैसे मिल सकता है एकसाथ एचआरए का फायदा।


सेक्शन 24 में होम लोन के ब्याज पर छूट मिलती है, लेकिन रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी पर कमर्शियल प्रॉपर्टी पर नहीं मिलती। करदाता 2016-17 के लिए सेक्शन 80ईई होम लोन के ब्याज पर 50,000 रुपये की अतिरिक्त छूट का फायदा उठा सकते हैं। होमलोन के मूलधन पर सेक्शन 80सी में टैक्स छूट मिलती है। होम लोन के ब्याज पर इंडिविजुअल और एचयूएफ को भी टैक्स छूट मिलती है। हाउसिंग लोन किसी भी स्त्रोत से ले सकते हैं। रिश्तेदारों से लिए गए कर्ज पर भी छूट मिलेगी, बशर्ते आप उसका ब्याज चुका रहे हों।


ब्याज के भुगतान पर अधिकतम छूट सालाना 2 लाख रुपये होंगे। घर का पजेशन मिलने पर ही ब्याज की छूट मिलती है। घर का पजेशन मिलने के पहले की अवधि का ब्याज भी छूट के दायरे में आता है। पजेशन के पहले के ब्याज पर 5 बराबर किस्तों में छूट ली जा सकती है। 2015-2016 तक के लोन पर छूट तभी मिल सकती है जब लोन घर मिलने के 3 साल पहले तक लिया गया हों। 2016-17 से लोन और घर का पजेशन मिलने के बीच 5 साल का अंतर होना चाहिए। हाउसिंग लोन 2016-17 में ही लेना होगा और सिर्फ पहले घर पर ही टैक्स छूट मिलेगी। साथ ही होम लोन की रकम भी 35 लाख रुपये से ज्यादा ना हों और घर की कीमत 50 लाख रुपये से ज्यादा ना हो  


लोन के प्रिंसिपल रिपोर्ट पर छूट सेक्शन 80 सी में मिलती है। स्टैम्प ड्यूटी की रकम भी छूट के दायरे में आती है। पूरा फायदा लेने के लिए थोड़ी प्लानिंग जरुरी होगी। प्रिंसिपल पर टैक्स बेनिफिट के लिए पजेशन की शर्त जरुरी नहीं है। होम लोन किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से ही लेना जरुरी नहीं है। आप अपने पिता से होम लोन ले सकते है और अपने सुविधा से वापस भी कर सकते हैं। आपको पिता को कर्ज का ब्याज अपनी इनकम में दिखाना होगा। आपको इस तरह के होम लोन ब्याज पर सेक्शन 24 के तहत अधिकतम 2 लाख रुपये का फायदा मिल सकता है। लेकिन 80ईई का फायदा नहीं मिलेगा। टैक्स नियमों के मुताबिक ब्याज का वास्तविक भुगतान नहीं करने पर भी टैक्स बेनिफिट मिलेगा।