Moneycontrol » समाचार » टैक्स

योर मनीः नई नौकरी के लिए टैक्स के टिप्स

प्रकाशित Thu, 22, 2016 पर 14:35  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश की बारीकियां जो आपको देंगी आपके सभी सपने पूरे करने का विश्वास, और योर मनी के जरिए हमारा मकसद है सही फाइनेंशियल प्लानिंग के जरिए आपको अपकी मनचाही जिंदगी जीने के लिए प्रेरित करना।


नई नौकरी, मतलब नई पोस्ट और बढ़ा हुआ पैसा। नई सैलरी के खुशी में हम, नई नौकरी से जुड़े टैक्स को लेकर तमाम पेंच या भूल जाते हैं, या तो हमें पता नहीं होते, तो योर मनी में आपको देंगे 10 टिप्स, जोकि जब आप नैकरी छोड़ रहे हैं, तब इन पर अमल करें।


आनंद राठी वेल्थ मैनेजमेंट के फीरोज अजीज के मुताबिक एक नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी ज्वॉइन करने पर अपने एंप्लॉयर को पिछली आय का ब्यौरा जरूर दें। दरअसल ब्यौरा नहीं देने से रिटर्न भरते वक्त ज्यादा टैक्स लगेगा। दोनों कंपनियां 2.5 लाख रुपये की छूट के बाद टीडीएस काटेंगी और टीडीएस कम कटने से आखिर में ज्यादा टैक्स लगेगा। साथ ही नई ज्वाइनिंग पर टैक्स कटौती या छूट को दो बार क्लेम ना करें।


फीरोज अजीज का कहना है कि नौकरी छोड़ते वक्त कंपनी से फॉर्म 16 और 12बी जरूर लें। फॉर्म 16 से नई कंपनी को टीडीएस काटने में मदद मिलेगी। साथ ही सैलरी, पीएफ और फाइनल सेटलमेंट से जुड़े सभी दस्तावेज भी लें। फीरोज अजीज ने ये भी बताया कि नई ज्वाइनिंग से पहले नोटिस पीरियड की सैलरी जब मिलेगी तब टैक्स कटेगा, ऐसे में नोटिस पीरियड पूरा ना करने पर सैलरी कट सकती है। लिहाजा रिटर्न भरते समय नोटिस पीरियड की सैलरी का ध्यान रखें।


फीरोज अजीज ने आगे कहते हुए ये भी कहा कि अगर नई नौकरी दूसरे शहर में है तो रिटर्न वहीं भरना होगा। असेसिंग ऑफिसर को नई जगह पर फाइल ट्रांसफर करने की कहें। साथ ही रिटर्न सही आईटीआर फॉर्म में ही भरें। इसके अलावा नई कंपनी को आय, संपत्ति और निवेश का ब्यौरा दें। टीडीएस काटते वक्त ये ब्यौरा जरूरी होगा।


फीरोज अजीज का ये भी कहना है कि रिटर्न में पुरानी कंपनी की टैक्स छूट वाली आय की जानकारी दें। पीएफ और ग्रैच्युटी से निकाले गए पैसे की भी जानकारी दें। विदेश से भारत लौटे हैं तो वहां की संपत्तियों की जानकारी दें। ज्वॉनिंग बोनस से जुड़ी टैक्स की बारीकियों का ध्यान रखें। बोनस की अवधि पूरी ना करने पर कंपनी को पैसा लौटाना होगा। कंपनी बोनस देते वक्त पूरा टैक्स काट लेती है और बोनस लौटाते वक्त आपको टैक्स सहित पूरा पैसा देना होगा।