Moneycontrol » समाचार » टैक्स

योर मनीः बजट में टैक्स छूट बढ़ने की उम्मीद

प्रकाशित Mon, 30, 2017 पर 18:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ बजट से पहले लगातार टैक्स घटाओ आंदोलन चला रहा है। जिसमें सभी वर्ग के लोग टैक्स में कटौती की मांग कर रहे हैं। हो सकता है वित्त मंत्री इनमें से कई मांगों को पूरा भी कर दें। योर मनी में बताएंगे वो मांगें जो इस बजट में पूरी हो सकती हैं और इनका आपके निवेश पर कितना असर पड़ेगा इस पर भी चर्चा करेंगे। साथ बताएंगे टैक्स छूट का फायदा उठाने के कुछ स्मार्ट नुस्खे। हमारे साथ योर मनी में जुड़ रही हैं फाइनेंशियल प्लानर किरण तेलंग।


किरण तेलंग का कहना है कि नोटबंदी के बाद बजट से लोगों की काफी उम्मीदें है। जिसके तहत इनकम टैक्स में छूट की सीमा बढ़ सकती है और इनकम टैक्स की दरें कम हो सकती हैं। साथ ही स्टैंडर्ड डिडक्शन की वापसी हो सकती है। 80सी के तहत छूट का दायरा बढ़ सकता है। वहीं मेडिकल खर्च में टैक्स छूट बढ़ सकती है। एनपीएस और एन्युटी के टैक्स में बदलाव मुमकिन है।


किरण तेलंग के मुताबिक इस बजट में लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स में बदलाव मुमकिन हो सकता है। साथ ही पेंशन पर अतिरिक्त छूट मिल सकती है। वहीं होम लोन पर छूट की सीमा बढ़ सकती है।


बता दें कि मौजूदा समय में इनकम टैक्स एक्जेंप्शन लिमिट 2.5 लाख रुपये है। सेक्शन 87(ए) में 5,000 तक की अतिरिक्त छूट दी जाती है। वहीं सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख तक की छूट मिलती है। सेक्शन 80सी में 1.5 लाख तक की छूट, सेक्शन 80डी में अधिकतम 55,000 रुपये की छूट मिलती है। मौजूदा समय में एनपीएस में निवेश पर 50,000 तक की अतिरिक्त टैक्स छूट मिलती है। सरकार की ओर से मेडिकल रिइंबर्समेंट की लिमिट सालाना 15,000 रुपये है। वहीं 19,200 रुपये सालाना की लिमिट कंवेयंस अलाउंस के तौर पर मिलती है। होम लोन के ब्याज पर अधिकतम टैक्स छूट 2 लाख रुपये सालाना और चिल्ड्रेन एजुकेशन अलाउंस 100 रुपये महीने (अधिकतम 2 बच्चों के लिए) टैक्स छूट दी जाती है।


सवालः  क्या ईएलएसएस में निवेश के लिए डीमैट अकाउंट खोलना जरूरी है? ईएलएसएस में कैसे निवेश करते हैं?


किरण तेलंगः ईएलएसएस में निवेश के लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत नहीं होती है। ईएलएसएस फंड को एएमसी के जरिए खरीद सकते हैं। ईएलएसएस का चुनाव करने के लिए पहले आप एसेट मैनेजमेंट कंपनी की काबिलियत को देखें। कंपनी के निवेश के तरीके को देखें और पिछले रिटर्न का ध्यान रखें। एक्सिस लॉन्ग टर्म इक्विटी और फ्रैंकलिन टैक्स शील्ड ईएलएसएस का चुनाव कर सकते हैं।


सवालः 3 साल में घर खरीदना है, लक्ष्य पूरा करने के लिए कहां निवेश करना बेहतर होगा?


किरण तेलंगः 3 साल के लिए डेट फंड में निवेश करें। अपने लिए इमरजेंसी फंड बनाएं। इसमें हेल्थ और लाइफ कवर भी खरीदें और रिटायरमेंट के लिए इक्विटी म्युचुअल फंड में निवेश करें।