Moneycontrol » समाचार » अमेरिकी बाजार

अमेरिकी-चीनी ट्रेड वॉर, ग्लोबल बाजारों में कोहराम

प्रकाशित Fri, 23, 2018 पर 07:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अमेरिकी-चीनी ट्रेड वॉर से कल के कारोबार में अमेरिकी बाजारों में जोरदार गिरावट देखने को मिली है। दरअसल अमेरिका ने इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी की चोरी रोकने के लिए ड्यूटी लगाई है। अमेरिका ने 60 अरब डॉलर के चीनी इंपोर्ट पर ड्यूटी लगाई है। आने वाले दिनों में ट्रंप प्रशासन और भी कई कदम उठा सकता है।


ट्रंप ने चीन से होने वाले 60 अरब डॉलर तक के इंपोर्ट पर ड्यूटी लगा दी है। टेक्नोलॉजी सेक्टर के कुछ चुनिंदा प्रोडक्ट्स पर ड्यूटी लगाई गई है। अमेरिका अगले 15 दिनों में इंपोर्ट ड्यूटी लगने वाले उत्पादों की सूची जारी करेगा। इस सूची में 1300 चीनी उत्पाद शामिल हो सकते हैं। ट्रंप की मांग है कि सभी देश अमेरिकी कंपनियों के लिए बराबरी के नियम रखें। साथ ही आने वाले दिनों में ट्रंप प्रशासन और भी कई फैसले लेगा।


इस पर पलटवार करते हुए चीन ने साफ किया है कि अमेरिका से सहमति नहीं बनने पर चीन भी यूएस से कुछ प्रोडक्ट्स के इंपोर्ट पर ड्यूटी लगा सकता है। चीन में अमेरिका से पोर्क इंपोर्ट पर 25 फीसदी जबकि स्टील पाइप, फल, शराब पर 15 फीसदी की इंपोर्ट ड्यूटी लगाई जा सकती है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने अपने बयान में साफ किया है कि वे अपने हितों की रक्षा के लिए पूरी तरह तैयार हैं और ट्रेड वॉर नहीं चाहते।


मार्केट एक्सपर्ट एस पी तुलस्यान का मानना है कि अमेरिका और चीन के बीच छिड़े ट्रेड वॉर का असर भारत पर काफी कम होगा लेकिन इससे बाजार का सेंटिमेंट निगेटिव होगा। कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज के संजीव प्रसाद का मानना है कि बाजार का बुरा दौर अभी खत्म नहीं हुआ है लेकिन क्रूड में नरमी और बैंकरप्सी मामलों के निपटने से बाजार में तेजी दिख सकती है।


ट्रेड वॉर की इस चिंता के बीच केरल में हो रहे ग्लोबल समिट में पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि भविष्य में टेक्नोलॉजी को लेकर ट्रेड वॉर संभव है। टेक्नोलॉजी के कारण आगे नौकरी जाने का बड़ा खतरा भी है।



इस बीच अमेरिका की ओर से चीन के उत्पादनों पर लगाई गई ड्यूटी से गुरुवार के कारोबारी सत्र में अमेरिकी बाजारों में 2.5-3 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। डाओ जोंस 724.4 अंक यानि करीब 3 फीसदी की कमजोरी के साथ 23,958 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं नैस्डैक 178.6 अंक यानि करीब 2.5 फीसदी टूटकर 7,166.7 के स्तर पर बंद हुआ है। इसके अलावा एसएंडपी 500 इंडेक्स 68.2 अंक यानि 2.5 फीसदी लुढ़क कर 2,643.7 के स्तर पर बंद हुआ है।