Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

लक्ष्य है जरूरी, फिर बनेगी निवेश की बात

आपके निवेश को बेहतर बनाने और इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो पर सही और सटीक राय दे रहे हैं अपनापैसा डॉट कॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा।
अपडेटेड Jun 27, 2014 पर 16:15  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

निवेश तो हम शुरू कर देते हैं, लेकिन हमारा पोर्टफोलियो कैसा है, फंड का प्रदर्शन कैसा है, कब पोर्टफोलियो में फंड बदलने की जरूरत है, बदलते समय के साथ कैसे एसेट एलोकेशन बदलना है इस पर अक्सर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन आपके निवेश को बेहतर बनाने और इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो पर सही और सटीक राय के लिए योर मनी आपकी मदद करता है। आपके निवेश को बेहतर बनाने और इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो पर सही और सटीक राय दे रहे हैं अपनापैसा डॉट कॉम के सीईओ हर्ष रूंगटा


सवाल : मैंने आईसीआईसीआई फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी, आईसीआईसीआई प्रू डायनामिक, आईडीएफसी प्रीमियर इक्विटी और एचडीएफसी मिडकैप, बिड़ला फ्रंटलाइनर, एचडीएफसी इक्विटी और फ्रैंकलिन स्मॉलर कंपनीज फंड में निवेश किया हुआ है। मेरे पोर्टफोलियो में फंड कैसे हैं, मैं आगे 10 साल के लिए निवेश में बने रहना चाहता हूं। साथ ही मुझे इंफ्रा में विकल्प सुझाएं?


हर्ष रूंगटा : निवेश करने से पहले बहुत जरूरी होता है कि आप अपना वित्तीय लक्ष्य तय कर लें। ऐसे में कितने समय में कितना पैसा चाहिए इस हिसाब से निवेश करें। साथ ही पोर्टफोलियो में सही एसेट एलोकेशन का होना भी बहुत जरूरी है। बताना चाहेंगे कि पोर्टफोलियो में फंडों की भरमार लगाने की जरूरत नहीं है क्योंकि इक्विटी फंड में रिटर्न लंबी अवधि के लिए ही मिलेगा। लिहाजा आईसीआईसीआई फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी, बिड़ला फ्रंटलाइन इक्विटी, फ्रैंकलिन स्मॉलर कंपनीज फंड में निवेश जारी रखें और एकमुश्त निवेश की बजाय एसआईपी के जरिए निवेश बढ़ाते रहे।


सवाल : मेरी सालाना आया 7.8 लाख रुपये है और मैंने 2 लाख रुपये की एफडी के अलावा पीपीएफ में 4,000 रुपये प्रति माह का निवेश कर रहा हूं। इसके अलावा मेरे पोर्टफोलियो में एसबीआई इमर्जिंग बिजनेस और बीएसएल टॉप 100 जैसे फंड हैं, और एलआईसी की जीवन सरल और जीवन आनंद पॉलिसी भी है। क्या 10 साल में 50 लाख रुपये जोड़ने के लिए और निवेश की जरूरत है?


जवाब : सबसे अहम सलाह यही होगी कि निवेश से पहले कभी भी बीमा की रणनीति बनाएं। साथ ही कम से कम 1 करोड़ रुपये का टर्म कवर ऑनलाइन लें और हेल्थ इंश्योरेंस भी जरूरी क्योंकि आपके पास इंश्योरेंस पर्याप्त नहीं है। वहीं 10 साल में 1 करोड़ रुपये के लक्ष्य को हासिल करने के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में 40500 रुपये और पीपीएफ में 4500 रुपये और निवेश करने की जरूरत है। वहीं 10 साल में 50 लाख रुपये के लिए म्यूचुअल फंड में 19 रुपये और पीपीएफ में 2,000 रुपये अतिरिक्त निवेश करने होंगे। पीपीएफ और इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश बनाएं रखें। ऐसे में साफ जाहिर है कि आपको मौजूदा निवेश के अतिरिक्त 21,000 रुपये निवेश करने की जरूरत है।


वीडियो देखें