Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

जानिए प्रॉपर्टी में निवेश के बेहतरीन विकल्प

प्रकाशित Sat, 30, 2014 पर 12:55  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जेएलएल के नेशनल फर्म डायरेक्टर मोहम्मद असलम से जानिए प्रॉपर्टी की सभी जरूरी जानकारियों के साथ-साथ आपके सवालों के जवाब और प्रॉपर्टी बाजार का ताजा हाल।


सवाल : ठाणे में 1 बीचएचके फ्लैट लेना है। कल्याण शिलफाटा के नजदीक भरत डेवलपर का इकोविस्टा प्रोजेक्ट देखा है। क्या यहां निवेश करना ठीक होगा?


मोहम्मद असलम : शिलफाटा इंडस्ट्रियल इलाका है और वहां रिहायशी प्रॉपर्टीज के काफी कम विकल्प हैं। रहने के लिहाज से यह इलाका डेवलप होने में समय लगेगा। आप चाहे तो एलआईजी हाउसिंग प्रोजेक्ट में बने रह सकते हैं। डोबिंवली निवेश के लिए बेहतर इलाका होगा, वहां आपको इससे बेहतर विकल्प मिलेंगे।  


सवाल : श्री जी निर्वाणा फेज 2, बदलापुर में 2800 रुपये प्रति वर्गफीट भाव से निवेश किया है। भांडुप का घर रिडेवलपमेंट में जा रहा है। तब तक बदलापुर रहने के लिहाज से और भविष्य के निवेश के लिए कैसा रहेगा?


मोहम्मद असलम : बदलापूर तेजी से उभरता मुंबई का सेंट्रल एक्सटेंडेड सबर्ब है। बदलापूर में रोड कनेक्टिविटी पर काम शुरू है और ये मुंबई-पुणे से नजदीक है। मुंबई शहर से रेलवे कनेक्टिविटी है। बदलापूर में एमआईडीसी और मल्टीनेशनल कंपनी के दफ्तर के चलते प्रॉपर्टी की मांग बढ़ी है। अभी वहां पर किफायती भाव में निवेश के विकल्प मौजूद हैं और कई नए प्रोजक्ट पर काम भी शुरू है। लोकल डेवलपर के टाउनशिप प्रोजेक्ट बन रहे हैं, जो भविष्य के लिए अच्छी लोकेशन है।


सवाल : मुनाफा कमाने के लिहाज से रियल एस्टेट मार्केट में निवेश करना है। बजट 40-50 लाख रुपये का है। एनसीआर, मुंबई या पुणे में से किस शहर में निवेश बेहतरीन रिटर्न की गारंटी देगा?


मोहम्मद असलम : प्रॉपर्टी निवेश करते समय आपको घर के नजदीकी लोकेशन का चुनाव करना चाहिए ताकि प्रॉपर्टी की देखभाल करना आसान होगा। नवी मुंबई के उल्वे और घणसोली इलाके में निवेश के मौके अच्छे हैं। पुणे में भी बेहतरीन रिटर्न की उम्मीद है। धनोरी, कोंडवा, मुंडवा, चारोली इन इलाके में निवेश के अच्छे विकल्प मिल सकते हैं।


वीडियो देखें