Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः होम लोन पर ब्याज घटने के आसार!

बैंकों का फिक्स्ड होम लोन का लॉन्च करना ब्याज दरें घटने का संकेत है।
अपडेटेड Sep 06, 2014 पर 16:02  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पैसों से हर खुशी को तो खरीदी नही जा सकती, लेकिन खुश रहने की कई सारी वजह आपको पैसे से ही मिल सकती है। आपके मेहनत की कमाई कैसे आपके लिए और कमाई कर सकती है, और कैसे सही इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटेजी आपके छोटे बड़े सपने साकार करने में मदद करते हैं, योर मनी करता है आपकी इसमें पूरी मदद। आज हमारे साथ हैं लैडर अप वैल्थ मैनेजमेंट के राघवेंद नाथ।


बैंकों का फिक्स्ड होम लोन का लॉन्च करना ब्याज दरें घटने का संकेत है। अगले 2 साल में दरों में 1-2 फीसदी कटौती की उम्मीद है। बैंक अब फिक्स्ड होम लोन देने की ज्यादा कोशिश करेंगे क्योंकि आगे चलकर ब्याज दरें घटने की पूरी उम्मीद है।


होम लोन लेने का फैसला बहुत अहम होता है। सबसे सस्ते में लोन कौन सा बैंक दे रहा है, इसकी पूरी जानकारी लेने के बाद ही हम होम लोन के लिए एप्लाई करते हैं। साथ ही एक और बड़ा असमंजस ये होता है कि होम लोन फिक्स्ड रेट या फिर फ्लोटिंग रेट, किन दरों पर लेना चाहिए। आप गौर करेंगे तो एक बार फिर से बैंक फिक्स्ड होम लोन के ऑफर्स दे रहे हैं,


आईसीआईसीआई बैंक 10.25 फीसदी सालाना की दर से 10 साल तक के होम लोन की पेश कर रहा है जो कि मौजूदा फ्लोटिंग रेट 10.15 फीसदी के करीब है। आईसीआईसीआई बैंक का ये ऑफर शुरुआती 2 साल के लिए है। सिटी बैंक अगले साल सिंतबर तक 10.1 फीसदी फिक्स्ड रेट से होम लोन दे रहा है। होम लोन की दिग्गज कंपनी एचडीएफसी शुरुआती 2 साल के लिए 10.25 फीसदी की दर से होम लोन दे रहा है जबकि फ्लोटिंग होम लोन रेट 10.15 फीसदी है।


इस मामले में सरकारी बैंक भी पीछे नहीं हैं। पीएनबी नौकरीपेशा लोगों को 10.75 फीसदी पर लोन दे रहा है तो एसबीआई 10.1 फीसदी की दर से होम लोन की पेशकश कर रहा है। लेकिन जैसे कि अंदेशा लगाया जा रहा है कि अगले साल ब्याज दरों में बड़ी कटौती संभव है, तो अगर आप लोन के लिए अर्जी दे रहे हैं तो किन दरों पर लोन लें।


वीडियो देखें