Moneycontrol » समाचार » टैक्स

टैक्स गुरुः होम लोन पर कैसे पाएं टैक्स छूट

प्रकाशित Sat, 20, 2014 पर 15:40  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

होम लोन लेने वालों को एक नई सौगात मिली है जिसके तहत व्यक्तिगत और एचयूएफ हाउसिंग लोन लेने वालों को सेक्शन 24 के तहत अब होम लोन के व्याज पर 2 लाख रुपये की छूट मिलेगी, पहले यह छूट 1.5 लाख रुपये थी।


इस पर हमारे टैक्स गुरू सुभाष लाखोटिया का कहना है कि हमें इसका फायदा उठा लेना चाहिए। टैक्स गुरू के मुताबिक यह छूट पहले से लिए गए लोन के साथ ही इस साल लिए जाने वाले किसी नए लोन, दोनों पर लागू होगी। लेकिन होम लोन की ये छूट घर का पजेशन मिलने पर ही लागू होगी। साथ ही होम लोन पर मिलने वाली टैक्स छूट के तहत अलग-अलग वर्ग के करदाताओं को 20000-60000 रुपये तक का फायदा मिल सकता है।


टैक्स गुरू की सलाह है कि इस छूट के लिए क्लेम करते समय यह ध्यान रखें की क्लेम करते समय आपको मकान का पजेशन मिल गया हो। टैक्स गुरू का कहना है कि अब होम लोन पर मिलने वाली टैक्स छूट का फायदा आपका एंम्प्लॉयर आपको स्वयं दे सकेगा। वहीं अगर किसी कारण से मौजूदा वित्त वर्ष में आप टैक्स छूट का फायदा नहीं उठा सके हैं, तो आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं है। होम लोन पर मिलने वाली टैक्स छूट आप अगले वित्त वर्ष में भी हासिल कर सकते हैं।


सवाल - निजी बैंक से होम लोन लिया है, लेकिन अब इसको चुकाने के लिए पिता से लोन लेने का इरादा है, तो क्या पिता से लिए गए लोन पर सेक्शन 24 का फायदा मिल पाएगा?


टैक्स गुरु - बैंक से लिए गए लोन का रीपेमेंट करने के बाद अगर आप अपने पिता से लोन लेते हैं तो आपको फायदा जरूर मिलेगा। लेकिन आपने बैंक का लोन भरा है वो कागजात दिखाना जरूरी होगा जिसमें ये जानकारी हो कि आपने पिता से लोन लिया है। ऐसे में पिता से लिए लोन के कागजात दिखाकर आपको आयकर की धारा 24 के तहत ब्याज पर टैक्स छूट का फायदा मिल पाएगा। वहीं इस तरह के लोन पर टैक्स छूट को लेकर सीबीडीटी का एक सर्कुलर भी है। हालांकि आयकर की धारा 80सी के तहत आपको इस तरह के लोन पर टैक्स छूट नहीं मिल पाएगी। क्योंकि 80सी के तहत ब्याज पर छूट के लिए आपको बैंक या फिर वित्तीय संस्थानों से लिए गए लोन पर ही टैक्स छूट का फायदा मिलता है।


सवाल - क्या पिता और चाचा की जमीन पर कमर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाया जा सकता है और क्या इसके लिए बैंक से लोन मिलेगा? इस लोन पर छूट का फायदा कैसे मिलेगा?


टैक्स गुरु - सबसे पहले जमीन के मालिक बने। इसके लिए पिता या चाचा से जमीन गिफ्ट ले लें या जमीन लीज पर लेकर इस पर कमर्शियल कंस्ट्रक्शन करवाया जा सकता है जिसके लिए बैंक से लोन मिल सकता है। कमर्शियल प्रोजेक्ट के लोन के ब्याज पर छूट मिलेगी, लेकिन इस कंस्ट्रक्शन पर रेसीडेंसियल हाउसिंग लोन से संबंधित कोई भी छूट नहीं प्राप्त होगी।


सवाल - 30 लाख रुपये का एक फ्लैट खरीदा है, जिसका पजेशन दिसंबर 2014 में मिलने वाला है। क्या इस पर टैक्स छूट का फायदा मिलेगा? इसके साथ ही एक और फ्लैट खरीदने की तैयारी में हैं, जो पजेशन के लिए तैयार है क्या दूसरे फ्लैट पर भी फायदा मिल पाएगा?


टैक्स गुरु - साल के अंदर कभी भी पजेशन मिलने पर पूरे साल के लिए टैक्स लाभ मिलता है। रेडी पजेशन वाला एक और फ्लैट खरीदने की स्थिति में दोनों में से किसी एक फ्लैट पर बेनीफिट लिया जाए यह आपकी इच्छा पर निर्भर है। सामान्य तौर पर महंगे फ्लैट पर बेनिफिट लिया जाना चाहिए।


लेकिन इस बारे में टैक्स गुरु की सलाह है कि टैक्स प्लानिंग की दृष्टि से दूसरा फ्लैट अपने नाम से न लें। ऐसा करने पर वेल्थ टैक्स की देनदारी बन जाएगी औऱ घाटा उठाना पड़ेगा, क्योंकि डीम्ड रेंटल इनकम पर टैक्स लगेगा। दूसरा फ्लैट परिवार के किसी दूसरे सदस्य के नाम पर लें तो ज्यादा बेहतर होगा।


वीडियो देखें