Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड विश्लेषण

किन म्यूचुअल फंड में करें निवेश

फ्रीडम फाइनेंशिल प्लानर्स के सुमीत वैद्य के मुताबिक पूंजी बढ़ाने के लिए सही निवेश जरूरी है।
अपडेटेड Sep 25, 2010 पर 15:59  |  स्रोत : Hindi.in.com

25 सितंबर 2010

सीएनबीसी आवाज़



फ्रीडम फाइनेंशिल प्लानर्स के संस्थापक और सीईओ सुमीत वैद्य के मुताबिक पूंजी बढ़ाने के लिए सही निवेश जरूरी है। ज्यादातर लोग बचत करते हैं, लेकिन निवेश के लिए फायदेमंद विकल्पों की जानकारी उन्हें नहीं होती है।


 


सुमित वैद्य के मुताबिक डेरेविटिव फंड, जैसे आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इक्विटी और डेरिएटिव फंड से ज्यादा रिटर्न नहीं मिल पाता है। लंबे समय के निवेशकों को ही डेरेविटिव फंड्स में निवेश करना चाहिए।


 


म्यूचुअल फंड में फायदेमंद निवेश करने के लिए जरूरी है कि निवेशक ऐसे फंड में पैसा लगाएं जिसमें इक्विटी, डेट और गोल्ड ईटीएफ में पूंजी लगाई जाती हो।



सुमित वैद्य की राय है कि निवेशकों को सारी पूंजी इक्विटी म्यूचुअल फंड में नहीं लगानी चाहिए। इक्विटी फंड, डेट फंड के साथ-साथ कुछ पैसा गोल्ड ईटीएफ में भी लगाया जा सकता है। सोना लगातार 10 सालों से अच्छे रिटर्न दे रहा है और सोने की कीमतों में और उछाल आने की उम्मीद है।



सुमित वैद्य की सलाह है कि एक्जिट लोड वाले म्यूचुअल फंड्स से रिटेल निवेशकों को दूर रहना चाहिए।


5 साल के लिए निवेश करते वक्त पूंजी का 45 फीसदी हिस्सा इक्विटी फंड और बाकी हिस्सा डेट फंड में लगाएं। इससे आप अपने पोर्टफोलियो में जोखिम और रिटर्न में संतुलन बना सकते हैं।


म्यूचुअल फंड में एकमुश्त निवेश के लिए सिस्टेमैटिक ट्रांसफर प्लान अच्छा माध्यम है। सुमित वैद्य के मुताबिक एचडीएफसी कैश मैनेजमेंट, भारती एक्सा ट्रेजरी एडवांटेज फंड और एचडीएफसी टॉप 200 अच्छे सिस्टेमैटिक ट्रांसफर प्लान हैं।


सुमित वैद्य के मुताबिक बिड़ला सनलाइफ मिडकैप प्लान ए और रिलायंस ग्रोथ फंड अच्छे मिडकैप फंड हैं। अगर 20 साल के लिए 7000 रुपये हर महीने लगाएं तो 10 फीसदी रिटर्न के मुताबिक बिरला मिडकैप प्लान ए में 50.28 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं, रिलायंस ग्रोथ फंड में 63.79 लाख रुपये मिलेंगे।


वीडियो देखें