योर मनी: कैसे संभालें जरूरी दस्तावेज -
Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: कैसे संभालें जरूरी दस्तावेज

प्रकाशित Sat, 13, 2014 पर 14:14  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कोई भी निवेश रणनिती बनाने से पहले, या निवेश शुरू करने से पहले, कुछ जरूरी बातें हैं जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए, उस में से एक है, अपना तमाम जरूरी दस्तावेजो को समभांलकर रखना। इंवेस्टऑनलाइन डॉट इन के अभिनव एंग्रीस हमें बता रहे हैं कि हम अपने जरूरी दस्तावेजों को किस तरह से संभाल के रखें।


अभिनव एंग्रीस ने बताया वसीयत पूरी सावधानी से बनाएं। वसीयत के बारे में दोनों गवाहों को पूरी जानकारी होनी चाहिए। वसीयत बनाते वक्त गवाह बहुत ही सोच समझ कर चुनें। गवाह आपके बहुत ही भरोसेमंद और सक्षम होने चाहिए। अगर आपकी एसेट में बदलाव होता है तो हर 6 महीनें पर अपनी वसीयत अपडेट करें।


अभिनव एंग्रीस के मुताबिक पैन, आधार, पासपोर्ट, मैरिज सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट, इंश्योरेंस पॉलिसी जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट लॉकर में रखें। रियल एस्टेट से जुड़े डॉक्यूमेंट को भी लॉकर में रखना चाहिए। इन दस्तावेजों के बारे में अपने सबसे करीबी और भरोसेमंद रिश्तेदार को जानकारी होनी चाहिए। अभिनव एंग्रीस ने कहा कि क्लाउड कम्प्यूटिंग के जमाने में अपने जरूरी दस्तावेजों को ऑनलाइन भी सहेज कर रखा जा सकता हैं। जिससे इन दस्तावेंजों को जरूरत बड़े पर कहीं से भी एक्सेस करने में आसानी होगी।


अभिनव एंग्रीस के मुताबिक बैंक अकाउंट, एफडी, म्युचुअल फंड से जुड़े डॉक्यूमेंट और निवेश से जुड़े डॉक्यूमेंट में नॉमिनेशन की जानकारी आपके भरोसेंद व्यक्ति को होनी चाहिए। ज्यादा प्रॉपर्टी होने पर लिस्ट बनाकर रख लेनी चाहिए।


वीडियो देखें