Moneycontrol » समाचार » बीमा

ऑनलाइन इंश्योरेंस में बढ़ी सुविधाएं

ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस के लिए मुकाबला बढ़ता जा रहा है।
अपडेटेड Oct 07, 2010 पर 11:38  |  स्रोत : Hindi.in.com

7 अक्टूबर 2010

सीएनबीसी आवाज़



ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस के लिए मुकाबला बढ़ता जा रहा है। ऑनलाइन इंश्योरेंस देने वाली पहली कंपनी एगॉन रेलिगेयर अपने प्लान में नई सहूलियत जोड़ने जा रही है।


नवंबर के मध्य तक एगॉन रेलिगेयर अपने ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान आई टर्म का एडवांस वर्जन लांच करने वाली है। सिर्फ ऑनलाइन बिकने वाले आई टर्म में रेलियेगर 3-4 राइडर जोड़ेगी। कंपनी का दावा है कि नये आई टर्म का प्रीमियम भी पहले के मुकाबले कम होगा। साथ ही इसमें पॉलिसी होल्डर को सम एश्योर्ड यानि कवर का अमाउंट भी बदलने की सुविधा मिलेगी।


आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस ने भी इस साल अगस्त में ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान आई प्रोटेक्ट लॉन्च किया था। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के आई प्रोटेक्ट लांच करने के बाद एगॉन को कड़े मुकाबले का सामना करना पड़ा क्योंकि आई प्रोटेक्ट का प्रीमियम रेलिगेयर के आई टर्म की तुलना में काफी कम है।


 


30 साल के लिए 1 करोड़ का कवर लेने पर आई टर्म में 10,400 रुपये सालाना का प्रीमियम देना होता है जबकि आईसीआईसीआई आई प्रोटेक्ट में ये प्रीमियम सिर्फ 9,900 रुपये है।


ऑनलाइन इंश्योरेंस प्लान में प्रीमियम काफी कम होता है क्योंकि इस तरह के प्लान के लिए कंपनियों को एजेंट या डिस्ट्रीब्यूटर्स को कोई कमीशन नहीं देना होता, इसलिए कंपनियां ये मुनाफा ग्राहकों दे देती हैं। लाइफ इंश्योरेंस में एगॉन रेलिगेयर और प्रूडेंशियल के अलावा बजाज आलियांज, एचडीएफसी स्टैंडर्ड लाइफ ऑनलाइन यूलिप बेच रहे हैं।