Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कम उम्र में ज्यादा कमाई के लिए कहां करें निवेश

प्रकाशित Sat, 25, 2015 पर 16:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर सही प्लानिंग हो तो बड़े-बड़े सपनों को पूरा करना काफी आसान हो जाता है। यही वजह है कि कमाई के साथ ही सही निवेश बहुत जरूरी है और यही पर आपकी मदद करता है योर मनी। दरअसल, कम उम्र में निवेश शुरू करने के अलग ही फायदे होते हैं। अगर आप अपने निवेश पर ज्यादा रिटर्न पाना चाहते हैं तो कम उम्र से ही इसकी शुरुआत करें। फाइनेंशियल प्लानर्स भी मानते हैं कि लंबे समय के निवेश पर ज्यादा रिटर्न मिलता है। योर मनी में यंग इंवेस्टर्स की फाइनेंशियल प्लानिंग करने के लिए और उनके सवालों के जवाब देने के लिए जुडेंगे फाइनेंशियल एक्सपर्ट अर्णव पंड्या और वाइजइनवेस्ट एडवाइजर्स के हेमंत रुस्तगी


सवाल : 50000 निवेश करना है, एसआईपी में डालें या फिर गोल्ड में निवेश करें?


हेमंत रुस्तगी : जितनी जल्दी निवेश करेंगे उतना फायदा ज्यादा होगा। लेकिन निवेश से पहले विकल्पों को समझना जरूरी है। एसआईपी नियमित निवेश का अच्छा तरीका है। निवेश के लिए गोल्ड और एसआईपी में चुनाव करना ठीक नहीं है। उम्र कम है, इसलिए इक्विटी में निवेश अच्छा रहेगा। आप एकमुश्त रकम से निवेश शुरू करें और बाद में एसआईपी के जरिए पैसा डालें। आप बिड़ला सनलाइफ इक्विटी फंड और आईसीआईसीआई प्रू डिस्कवरी फंड में पैसे डाल सकते हैं।


सवाल : 4 साल में 7-8 लाख रुपये का लक्ष्य है। कितना पैसा, किस म्युचुअल फंड में निवेश करें ताकि लक्ष्य पूरा हो सके?


अर्णव पंड्या : 8 फीसदी अनुमानित रिटर्न के साथ प्रति माह 14200 रुपये निवेश करना होगा। अगर रिटर्न 10 फीसदी चाहिए तो प्रति माह 13600 रुपये का निवेश जरूरी है। वहीं रिटर्न अगर 12 फीसदी चाहिए तो प्रति माह 13000 रुपये का निवेश करना होगा। निवेश में बैलेंस रखना चाहिए, इक्विटी और डेट दोनों में निवेश करना चाहिए। डेट फंड में कैनरा रोबेको इनकम फंड/फ्रैंकलिन इंडिया इनकम बिल्डर फंड से चुन सकते हैं। इक्विटी में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल फोकस्ड ब्लूचिप फंड और एचडीएफसी टॉप 200 फंड अच्छे रहेंगे।


वीडियो देखें