योर मनी: अब पीएफ पर टैक्स का साया -
Moneycontrol » समाचार » टैक्स

योर मनी: अब पीएफ पर टैक्स का साया

प्रकाशित Mon, 27, 2015 पर 19:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

घर खरीदना हो या फिर गाड़ी, बच्चों की पढ़ाई या फिर बेटी की शादी, सभी कामों के लिए बड़े फंड की जरूरत होती है। लेकिन पैसे जमा करना आसान काम नहीं।


रोजमर्रा की जरूरतों के बीच किसी ना किसी से तरह से बचत तो हो जाती है, लेकिन सिर्फ बचत से पैसा बढ़ता नहीं है। इसके लिए जरूरत होती है, सही निवेश की। सही तरीके से निवेश के लिए जरूरी है सही फाइनेंशियल प्लानिंग।


यहां आपको बजाज कैपिटल के ग्रुप सीईओ अनिल चोपड़ा आपके सवालों के जवाब के जरिए बता रहे हैं कि कैसे करें आप अपनी मेहनत की कमाई का सही तरीके से निवेश।


लेकिन आपके सवालों के जवाब के पहले बात करते हैं प्रॉविडेंट फंड की। अब प्रॉविडेंट फंड में निवेश करने वाले वैसे लोग, जिनके पास पैन कार्ड नहीं हैं, उन्हें टैक्स की भारी मार झेलनी पड़ेगी। फाइनेंस बिल के नए प्रस्ताव के मुताबिक 5 साल से पहले पीएफ का पैसा निकालने वालों को 10.3 फासदी से लेकर 30.9 फासदी तक का टैक्स देना पड़ेगा।


इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए धीरज अग्रवाल ने बताया कि अब पीएफ से पैसे निकालना महंगा हो जाएगा। अब 30,000 से ज्यादा की रकम निकासी पर टैक्स लगेगा। इसके साथ ही 5 साल से पहले पीएफ से पैसे निकालने पर टैक्स लगेगा और एंप्लॉयर 10.3 फीसदी टीडीएस काटकर पीएफ का पैसा देंगे। पैन नहीं होने पर निकाली गई रकम पर 30.9 फीसदी टैक्स चुकाना होगा। अब तक टैक्स स्लैब के मुताबिक टीडीएस काटकर पैसा मिलता था।


धीरज अग्रवाल ने बताया कि इस नए नियम से ईपीएफओ के 90 फीसदी मेंबर्स को नुकसान हो सकता है, क्योंकि ईपीएफओ के 90 फीसदी मेंबर्स के पास पैन नहीं है। जानकारों के मुताबिक 30,000 रुपये की सीमा बेहद कम है। बड़ी तादाद में ईपीएफओ मेंबर इनकम टैक्स की सीमा से बाहर हैं। उनको टैक्स रिफंड के लिए आईटी डिपार्टमेंट के पास अर्जी देनी पड़ेगी।


अब शुरू करते हैं सवाल-जवाब का सिससिला।


सवाल: मेरी उम्र 27 साल और सालाना आय 18 लाख रुपए है। मैंने टैक्स सेवर एफडी में 1 लाख रुपए बैंक एफडी में 3 लाख रुपये निवेश कर रखे हैं। इसके अलावा में बिड़ला सनलाइफ इंश्योरेंस के लिए सालाना 25000 रुपए प्रीमियम देता हूं।


मैं 45-50 साल की उम्र में रिटायर हो जाउंगा। मुझे रिटायर होने के बाद हर महीने 70000-80000 रुपये चाहिए। मैं 1 साल में गाड़ी के लिए 6-7 लाख रुपये जुटाना चाहता हूं। इसके अलावा मैं 7-8 साल में घर के लिए 2-3 करोड़ रुपये भी जुटाना चाहता हूं। मैं हर महीने 30000-40000 रुपये निवेश कर सकता हूं। निवेश प्लानिंग पर सलाह चाहिए?


जवाब: नौकरी के साथ शौक पूरा करना आसान नहीं होता। आप अपने शौक को पेशे में तब्दील करने की कोशिश करें। शौक पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें कि सभी खर्चों के लिए पर्याप्त पूंजी हो।


7 लाख की गाड़ी के लक्ष्य के लिए 10000 प्रति माह की एसआईपी लें। 2027 में घर का लक्ष्य पूरा करने के लिए 12000 रुपये हर माह की एसआईपी करें। आपको रिटायरमेंट के समय 3 करोड़ रुपये की जरूरत होगी। आप रिटायरमेंट फंड जुटाने के लिए 20000 रुपये हर माह की एसआईपी करें और रिटायरमेंट फंड के लिए महंगाई का भी ध्यान रखें। महंगाई दर के मुताबिक आपको 8.4 करोड़ रुपये के रिटायरमेंट फंड की जरूरत होगी। इसलिए आप 8.4 करोड़ रुपये जमा करने के लिए 39000 हर माह की एसआईपी करें।


वीडियो देखें