Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: सटीक निवेश से कमाएं अच्छा रिटर्न

आपको अपने भविष्य की बेहतर प्लानिंग करने में आपकी मदद करेंगे आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेस के फिरोज अजीज।
अपडेटेड May 09, 2015 पर 14:53  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सही निवेश आज के दौर में बेहद जरूरी है। अपने पैसे को सही जगह निवेश करना यह सबसे बड़ी चुनौती होती है। इसलिए पैसे कहां लगाना चाहिए, इसकी जानकारी होना बेहद जरूरी होता है। सिर्फ निवेश करना ही बल्कि उसकी तुलना हमेशा दूसरे क्षेत्र के निवेश से करते रहना चाहिए क्योंकि इससे मिलने वाले मुनाफे का पता चलता है। साथ ही निवेश कितना बेहतर है इसकी भी जानकारी मिल जाती है। इन्हीं सभी बारीकियों को समझाने और आपको अपने भविष्य की बेहतर प्लानिंग करने में आपकी मदद करेंगे आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेस के फिरोज अजीज


सवाल : मित्र की मृत्यु हो गई है। मित्र की बेटी के लिए सभी दोस्त मिलकर 2 लाख रुपये का निवेश करना चाहते हैं। कहां निवेश करें?


फिरोज अजीज : बेटी की शादी और पढ़ाई के लिए निवेश करने की जरूरत है। निवेश के लिए 3.50 लाख रुपये की रकम मौजूद होनी चाहिए। इक्विटी और डेट में 60:40 के अनुपात में निवेश करना चाहिए और इस निवेश पर सालाना 12-13 फीसदी रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।


लार्ज कैप में मिरै एसेट इंडिया ऑपर्च्युनिटीज फंड, मिड कैप में एसबीआई मैग्नम मिडकैप फंड और डेट फंड में एचडीएफसी कॉरपोरेट डेट ऑपर्च्युनिटीज फंड देख सकते हैं। टर्म प्लान भी जरूर लेना चाहिए, एचडीएफसी क्लिक 2 प्रोटेक्ट प्लस प्लान अच्छा है।


सवाल : मेरी उम्र 22 साल है और माह सैलरी 25000 रुपये है। म्युचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश करना है। किस फंड में निवेश करें सलाह चाहिए?


फिरोज अजीज : कम उम्र में निवेश से बड़ी रकम जुटाने में आसानी होगी। आपको अपने लक्ष्य और उसके लिए जरूरी राशि तय करनी चाहिए। लक्ष्य और समय सीमा के आधार पर निवेश करना सही होगा। आपको इक्विटी और डेट में 80:20 के अनुपात में निवेश करना चाहिए। इस निवेश पर सालाना 12-13 फीसदी रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं।


आप लार्ज कैप में बिड़ला सन लाइफ फ्रंटलाइन इक्विटी, मिड कैप में एचडीएफसी मिड कैप ऑपर्च्युनिटीज, इक्विटी में रिलायंस इक्विटी ऑपर्च्युनिटीज, डेट फंड में फ्रैंकलिन इंडिया कॉरपोरेट बॉन्ड  ऑपर्च्युनिटीज जैसे फंड देख सकते हैं। इसके अलावा आपको पीपीएफ, इंश्योरेंस में भी निवेश करना चाहिए।


वीडियो देखें