Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड विश्लेषण

कैसा है एसबीआई ब्लूचिप इक्विटी फंड

यहां एसबीआई एमएफ की सोहिनी अंदानी से बात की जा रही है एसबीआई ब्लूचिप इक्विटी फंड के बारे में।
अपडेटेड Jul 02, 2015 पर 13:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पोर्टफोलियो बनाने के लिए सबसे जरूरी है फंड की पहचान, किस फंड में किस स्टॉक की कितनी होल्डिंग है, फंड इक्विटी बेस्ड है या फिर डेट बेस्ड है। यहां इन्हीं मुद्दों पर फंड मैनेजर और दिग्गज फंड हाउस एसबीआई एमएफ की सोहिनी अंदानी से बात की जा रही है एसबीआई ब्लूचिप इक्विटी फंड के बारे में।


एसबीआई ब्लूचिप फंड का एयूएम 1523 करोड़ रुपये है। लार्ज फंड ने लार्ज कैप में 68 फीसदी, मिड कैप में 15.5 फीसदी, कैश और करेंट एसेट्स में 16.5 फीसदी निवेश कर रखा है।


एसबीआई ब्लूचिप फंड ने सीबीएलओ में 11.17 फीसदी, एचडीएफसी बैंक में 6.13 फीसदी, मारुति सुजुकी में 5.29 फीसदी, सन फार्मा में 4.98 फीसदी, आरआईएल में 3.77 फीसदी, टाटा मोटर्स में 3.18 फीसदी, टीसीएस में 2.90 फीसदी, मदरसन सूमी में 2.87 फीसदी, एलएंडटी में 2.85 फीसदी और स्ट्राइड्स आर्कोलैब में 2.79 फीसदी निवेश कर रखा है।


एसबीआई ब्लूचिप फंड ने हालही में मारुति सुजुकी, आरआईएल, स्ट्राइड्स आर्कोलैब, टाटा मोटर्स डीवीआर, एक्सिस बैंक, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस में निवेश बढ़ाया है जबकि एसबीआई, एचसीएल टेक में निवेश घटाया है।


सोहिनी अंदानी ने बताया कि एसबीआई ब्लूचिप फंड एक डाइवर्सीफाइड लार्ज कैप फंड है, जिसमें लगभग 80 फीसदी निवेश लार्ज कैप में और 20 फीसदी तक निवेश मिड कैप में किया जाता है। इस फंड का बेंच मार्क बीएसई 100 है।


सोहिनी अंदानी ने कहा कि आईटी सेक्टर में ग्रोथ को लेकर अभी दबाव बना हुआ है। इस लिए ये फंड आईटी सेक्टर में अभी अंजर वेट है। लेकिन आईटी सेक्टर में लंबी अवधि में ग्रोथ की खाफी संभावनाएं हैं। इस सेक्टर में कुछ करेक्शन आता है तो इसमें फंड का निवेश बढ़ाया जाएगा। लंबी अवधि के नजरिए से आईटी सेक्टर अभी भी आकर्षक है।


वीडियो देखें