Moneycontrol » समाचार » निवेश

योर मनी: जाने कंपाउंडिंग की अद्भुत ताकत

कंपाउंडिंग का मतलब है जोड़ना और इसका दूसरा मतलब है मुनाफे पर मुनाफा।
अपडेटेड Jul 25, 2015 पर 15:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अपने खुद के पैसों का घर, गाड़ी, ट्रैवल करना, बच्चों की पढाई, शादी, जितने लक्ष्य बनाएं, उतना कम है। पर क्या इन तमाम ख्वाबों को पूरा करने के लिए आपने पर्याप्त निवेश किया है? अगर नहीं, तो योर मनी की सलाह मानिए और निवेश की ओर अपनी दिलचस्पी बढ़ाइए। आज आपको निवेश से जुड़ी सलाह देने के लिए हमारे साथ हैं ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स के डायरेक्टर पंकज मठपाल


आज हम सबसे पहले बात करते हैं कंपाउंडिग और इसके फायदे की कंपाउंडिंग की ताकत अद्भुत है। ये आपके पैसे को दोगुना, चौगुना करने की ताकत रखता है। कंपाउंडिंग दो सिद्धांतों पर काम करता है, री-इन्वेस्टमेंट और लंबा समय। कंपाउंडिंग में समय जितना लंबा होगा, फायदा भी उतना ही ज्यादा होगा। कंपाउंडिंग का फायदा इससे ही समझा जा सकता है कि सिर्फ 7.2 साल में कंपाउंडिंग से आपका 10 लाख बढ़कर 20 लाख हो जाएगा। आज शो की शुरूआत इसी जादुई इंवेस्टमेंट टूल से करेंगे और समझेंगे क्या है कंपाउंडिंग, कैसे लंबे समय का निवेश है फायदे की बात।


कंपाउंडिंग का मतलब है जोड़ना और इसका दूसरा मतलब है मुनाफे पर मुनाफा। कंपाउंडिंग के तहत आपके मुनाफे को फिर से निवेश किया जाता है जिसका मजलब होता है और ज्यादा फायदा। आपके निवेश की जितनी ही कंपाउंडिग होगी आपका फायदा बढ़ता जाएगा। यानि ज्यादा कंपाउंडिंग ज्यादा फायदा। एक बात ध्यान में रखें कि निवेश की अवधि जितनी लंबी होगी कंपाउंडिंग के प्रभाव से आपका फायदा भी उतना ही ज्यादा होगा।


वीडियो देखें