Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

सहारा ग्रुप की मुश्किलें बढ़ीं, सेबी का एक और झटका

मार्केट रेगुलेटर सेबी ने सहारा म्युचुअल फंड का रजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिया है।
अपडेटेड Jul 29, 2015 पर 08:25  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सहारा ग्रुप के लिए मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। मार्केट रेगुलेटर सेबी ने सहारा म्युचुअल फंड का रजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिया है। सेबी ने कहा कि सहारा ग्रुप इस बिजनेस को चलाने के लिए फिट और प्रॉपर नहीं है।


सेबी ने सहारा म्युचुअल फंड को निर्देश दिया कि वो अपना बिजनेस किसी दूसरे फंड हाउस को ट्रांसफर कर दे। सहारा ग्रुप पिछले काफी समय से सेबी के साथ कानूनी लड़ाई में उलझा है जिसमें उसे सेबी को 24,000 करोड़ रुपये की रकम लौटानी है। हाल ही में सेबी ने सहारा ग्रुप की एक कंपनी का पोर्टफोलियो मैनेजमेंट लाइसेंस भी कैंसल कर दिया था।


सेबी के नए फैसले के मुताबिक सहारा म्युचुअल फंड का लाइसेंस 6 महीने बाद खत्म हो जाएगा। सेबी ने सहारा एएमसी को ये भी कहा है कि वो अपने निवेशकों से सब्सक्रिप्शन लेना तुरंत बंद कर दे। सहारा म्युचुअल फंड के बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज को निर्देश दिया गया है कि वो इस दौरान यूनिट होल्डरों के हितों का ख्याल रखें। सेबी के फैसले के मुताबिक अगर सहारा म्युचुअल फंड 5 महीने में अपना बिजनेस ट्रांसफर नहीं कर पाता है तो उसे अपने सभी इन्वेस्टरों को 30 दिनों के भीतर पूरे पैसे रिफंड करने होंगे और अपना कामकाज समेटना होगा।


वीडियो देखें