Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़े सवालों के जवाब

योर मनी के जरिए हम आपको अपने सभी फाइनेंशियल गोल को पाने के लिए सही रास्ता दिखाते हैं, सही रोड मैप देते हैं।
अपडेटेड Aug 15, 2015 पर 14:19  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पूरी फाइनेंशियल प्लानिंग उतनी ही जरूरी है, जितना के आपका हेल्थ चेकअप। जैसे एक डॉक्टर आपको बीमारी की दवा देता है, वैसे ही योर मनी के जरिए हम आपको अपने सभी फाइनेंशियल गोल को पाने के लिए सही रास्ता दिखाते हैं, सही रोड मैप देते हैं। तो आइए फुल सर्किल फाइनेंशियल प्लानर्स एंड एडवाइजर्स के कल्पेश अशर से जानते हैं आपके फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़े सवालों के जवाब।
   
सवालः मैं एचडीएफसी लाइफ क्लिक2 इंवेस्ट यूलिप में प्रति माह 4000 रु का निवेश करना चाहता हूं, सलाह दें।


कल्पेश अशरः एचडीएफसी लाइफ क्लिक2 यूलिप में निवेश करना सहीं नहीं होगा। आपको सबसे पहले खुद के लिए इंश्योरेंस टर्म प्लान लेना चाहिए। 50 लाख रु के प्लान पर 6-7 हजार का सालाना प्रीमियम लगेगा। एचडीएफसी लाइफ क्लिक2 प्रोटेक्ट प्लस या बिड़ला सनलाइफ इजी प्रोटेक्ट में निवेश बेहतर होगा। वहीं एसआईपी में भी निवेश करना बेहतर विकल्प होगा। आप म्यूचुअल फंड में आईसीआईसीआई प्रू फोकस्ड ब्लूचिप इक्विटी फंड और बिड़ला सनलाइफ इक्विटी फंड में निवेश शुरु कर सकते हैं।


सवालः सिबिल कोर 715 है और होम लोन लेने में दिक्कत आ रही है, सलाह दें।
 
कल्पेश अशरः सिबिल कोर अच्छा है, लेकिन फ्रेश लोन की गारंटी मुश्किल है। एजुकेशन लोन में गड़बड़ी से स्कोर पर असर पड़ सकता है। आप बैंक मे जाकर अपने लोन से जुड़े पुराने रिकॉर्ड चेक करें, बैंक को दिए डीटेल्स को दोबारा चेक करें और बैंक से सेटल ड्यू सर्टिफिकेट जरुर लें। साथ ही किसी एजेंसी या फाइनेंशियल काउंसलर की सलाह लें और लेट पेमेंट या डिफॉल्ट से बचें। इसके अलावा ज्यादा क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से और पर्सनल लोन से बचें। 


वीडियो देखें