Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनी: गृह लक्ष्मी की फाइनेंशियल प्लानिंग

आपके सवालों के जरिए आपकी निवेश की उलझनों को सुलझा रहे हैं फाइनेंशियल प्लानर उदय धूत।
अपडेटेड Oct 17, 2015 पर 16:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फाइनेंशियल प्लानिंग के जरिए आप ना सिर्फ अपनी जिम्मेदारियों को बेहतर ढंग से पूरा कर सकते हैं। बल्की अपने लक्ष्यों को भी हकीकत में बदल सकते हैं। आपकी जिम्मेदारियों और गोल्स को पूरा करने में आपकी मदद करता है सीएनबीसी-आवाज़ का खास शो योर मनी। योर मनी में आज आपके सवालों के जरिए आपकी निवेश की उलझनों को सुलझा रहे हैं फाइनेंशियल प्लानर उदय धूत


सवाल: मैं हर महीने एसआईपी के जरिए 10000 रुपये निवेश करना चाहती हूं। मैं लंबी अवधि के निवेश न करके सिर्फ 2 साल के लिए निवेश करना चाहती। मैं चाहती हूं कि मुझे अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न मिले। निवेश सलाह दें।


जबाव: अगर आप सिर्फ 2 साल के लिए निवेश करना चाहती हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपना पूरा निवेश निम्नतम नो एक्जिट लोड पीरियड के साथ डेट फंड में करें। इस तरह आपकी निवेश अवधि 23 महीने की रहेगी। बैंक आरडी में भी निवेश सुरक्षित है। दो साल के लिए एसबीआई आरडी में 7.50 फीसदी रिटर्न मिलेगा। आपको सलाह है कि आप फ्रैंकलिन इंडिया अल्ट्रा बॉन्ड फंड में पैसा लगाएं।


सवाल: मेरी सालाना आय 15 लाख रुपये है। मैंने 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान ले रखा है। इसके अलावा मैंने 5 लाख रुपये का मेडिकल फेमिली फ्लोटर प्लान भी ले रखा है।


मैं बच्चे की पढ़ाई के लिए 2 करोड़ रुपये, बच्चे की शादी के लिए 1.5 करोड़ रुपये और रियारमेंट के लिए 4 करोड़ रुपये जुटाना चाहती हूं। जिसके लिए मैं एसआईपी के जरिए हर महीने 10-15 हजार रुपये कर सकती हूं, सलाह दें।


जबाव: आप बचत के साथ ही खुद के लिए इंश्योरेंस लें। अपने लक्ष्य को पाने के लिए हर महीने बचत बढ़ाएं। परवार के लिए एमरजेंसी फंड भी बनाएं। आपको सलाह है कि आप हाइब्रिड बैलेंस्ड: आईसीआईसीआई बैलेंस्ड फंड में पैसा लगाएं।


वीडियो देखें