Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड विश्लेषण

बाजार में कई नए फंड, कहां मिलेगा शानदार रिटर्न

अगर किसी नए फंड की कोई अलग रणनीति न हो तो नए फंड में पैसा लगाने का कोई मतलब नहीं बनाता।
अपडेटेड Nov 20, 2015 पर 14:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

अगर आप बाजार के उतार-चढ़ाव से डरते हैं लेकिन इक्विटी के फायदे के साथ सुरक्षित निवेश चाहते हैं तो म्युचुअल फंड से अच्छा कुछ नहीं है। बाजार में फिलहाल ऐसे कई सारे नए फंड्स खुले हुए हैं। किस फंड में आपको पैसे लगाने चाहिए, बता रहे हैं आनंद राठी प्राइवेट वेल्थ मैनेजमेंट के डिप्टी सीईओ फिरोज अजीज


एक्सिस चिल्ड्रेंस फंड का एनएफओ 18 नवंबर से खुल चुका है। ये एनएफओ 2 दिसंबर तक खुला रहेगा। इस फंड में न्यूनतम निवेश 5000 रुपये का किया जा सकता है। ये फंड बच्चों की पढ़ाई, शादी जैसे लक्ष्यों के लिए है। इसमें 18 साल से छोटे बच्चों के नाम से निवेश संभव है। ये फंड बैलेंस्ड फंड जैसा है जिसमें डेट, इक्विटी दोनों में निवेश किया जाएगा। इस फंड में 40-60 फीसदी इक्विटी में और 25-55 फीसदी डेट में निवेश किया जाएगा। इस फंड में कोई एंट्री लोड नहीं जबकि एक्जिट लोड देना होगा।


पीयरलेस मिडकैप फंड 16 नवंबर को खुल चुका है जो 30 नवंबर तक खुला रहेगा। इस फंड में कम से कम 1000 रुपये लगाने होंगे। ये फंड मध्यम से लंबी अवधि में पूंजी बनाने के लिए है। इस फंड में कोई एंट्री या एक्जिट लोड नहीं है।


मिराए एसेट टैक्स सेवर फंड 20 नवंबर को खुल चुका है जो 18 दिसंबर तक खुला रहेगा। इस फंड में न्यूनतम 500 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है। मिरे एसेट टैक्स सेवर फंड में इक्विटी और टैक्स सेविंग दोनों का फायदा है। कई सेक्टर के शेयरों में निवेश होने से इस फंड में जोखिम कम है।


डीएचएफएल प्रामेरिका एमएफ 19 अक्टूबर को खुला है और ये 4 दिसंबर तक खुला रहेगा। इस फंड में न्यूनतम 500 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है। डीएचएफएल प्रामेरिका एमएफ में एंट्री और एक्जिट लोड नहीं है। इस फंड में 80-100 फीसदी इक्विटी में जबकि 20 फीसदी हिस्सा कैश, बॉन्ड में निवेश किया जाएगा।


टाटा ओन ए पीस ऑफ इंडिया थीम फंड 4 दिसंबर से खुलकर 18 दिसंबर को बंद होगा। इस फंड में न्यूनतम 5000 रुपये से निवेश की शुरुआत की जा सकती है। इसमें कई सेक्टर के फंड में निवेश का मौका है। टाटा ओन ए पीस ऑफ इंडिया थीम में 90 दिन तक एक्जिट लोड 1 फीसदी है।


फिरोज अजीज का कहना है अगर किसी नए फंड की कोई अलग रणनीति न हो तो नए फंड में पैसा लगाने का कोई मतलब नहीं बनता। अगर कोई नया मिडकैप फंड है और उसकी कोई अलग थीम या रणनीति नहीं है तो आपको नए मिडकैप फंड में निवेश न करके वर्तमान  के मिडकैप फंड में निवेश करना चाहिए क्योंकि वर्तमान वाले मिडकैप फंड का अपना 10 साल से ज्यादा का ट्रैक रिकॉर्ड होता है जिसके आधार पर फंड के प्रदर्शन के आधार पर निवेश का निर्णय लिया जा सकता है। नए फंड ऑफर्स को तभी तवज्जो देना चाहिए जब उसकी निवेश रणनीति और थीम अलग हो।


एक्सिस चिल्ड्रेंस फंड पर फिरोज अजीज का कहना है कि ये फंड एक अलग तरह की थीम लेकर आया है, जो अपने में काफी अच्छा है। इस फंड ने आपके लिए एक लक्ष्य रख दिया है जो निवेश के लिए प्रेरित करता है।


पीयरलेस मिडकैप फंड के बारे में फिरोज अजीज का कहना है कि बाजार में बहुत से मिडकैप फंड उपलब्ध हैं जो 8-10 साल पुराने हैं। इसलिए पीयरलेस मिडकैप फंड के बजाय पुराने अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले फंड में निवेश करना ही ज्यादा बेहतर होगा।


मिराए एसेट टैक्स सेवर फंड के बारे में फिरोज अजीज का कहना है कि ये फंड काफी अच्छा है। अगर आप इस स्कीम में पैसा डालते हैं तो आपकी ईएलएसएस की जरूरत पूरी हो सकती है।


बाकी दो फंडों डीएचएफएल प्रामेरिका एमएफ और टाटा ओन ए पीस ऑफ इंडिया के बारे में फिरोज अजीज की राय है टाटा की स्कीम काफी रुचिकर लग रही है। लेकिन इसमें 5 फंड हैं जो शायद सेक्टोरियल फंड हैं। इसलिए इस स्कीम में उन्हीं को निवेश करना चाहिए जो बाजार के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं।


फिरोज अजीज की राय है कि निवेशकों को मिरेाए एसेट टैक्स सेवर फंड और एक्सिस चिल्ड्रेंस फंड पर निवेश के लिहाज से फोकस करने की सलाह होगी।


वीडियो देखें