Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

योर मनीः कैसे बनाएं अपने पोर्टफोलियो को मजबूत

पैसे को बढ़ाने के लिए जरूरी है उसका सही तरीके से निवेश करना, जिसमें आपकी मदद करता है योर मनी।
अपडेटेड Nov 25, 2015 पर 17:58  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पैसा कमाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है उसे बचाना और बढ़ाना। और पैसे को बढ़ाने के लिए जरूरी है उसका सही तरीके से निवेश करना, जिसमें आपकी मदद करता है आपका फाइनेंशियल फ्रेंड और गाइड- योर मनी। तो एक बार फिर हाजिर हैं हम आपको निवेश के वो गुर बताने के लिए, जिन्हें आजमाकर आप बन सकते हैं एक स्मार्ट इन्वेस्टर। तो चलिए लेते है आपके तमाम सवाल जिलके जवाब देंगे पॉलिसीबाजार डॉटकॉम के को-फाउंडर और सीईओ यशीश दहिया और ओए पैसा के फाउंडर उदय धूत


सवालः मेरी उम्र 24 साल है और आय सालाना 3 लाख रु है। ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस खरीदना चाहता हूं, सलाह दें।


यशीश दहियाः टर्म प्लान सिर्फ लाइफ कवर होते हैं। टर्म प्लान को इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट नहीं समझना चाहिए। पॉलिसीहोल्डर की असमय मौत होने पर आश्रित को पॉलिसी के मुताबिक रकम मिलेगी। एकमुश्त रकम से आश्रित अपनी आर्थिक जरूरतें पूरी कर सकते हैं। 10 साल से ज्यादा के निवेश के लिए यूलिप पर विचार कर सकते हैं। 5 साल तक के निवेश के लिए आप म्युचुअल फंड में निवेश करें। 


सवालः भारती अक्सा लाइफ ई-प्रोटेक्ट, मैक्स लाइफ ऑनलाइन टर्म प्लान या एचडीएफसी लाइफ क्लिक टू प्रोटक्ट प्लस इनमें से कौन से टर्म प्लान ले सकते हैं। हर महीने 2,000-3,000 रु का निवेश कर सकता हूं, सलाह दें। 
 
उदय धूतः निवेश की शुरुआत जल्दी करना बेहद अच्छा है। निवेश के लिए पैन कार्ड होना जरूरी है। आप एसआईपी के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। आपको अपनी जरूरतों और लक्ष्यों के मुताबिक म्युचुअल फंड का चुनाव करना चाहिए। आप डेट फंड, इक्विटी फंड या हाइब्रिड फंड चुन सकते हैं। आप शुरुआत हाइब्रिड फंड से कर सकते है और फिर इक्विटी फंड में निवेश कर सकते हैं।


वीडियो देखें