Moneycontrol » समाचार » फाइनेंशियल प्लानिंग

कैसे करें पॉकेट मनी का सही इस्तेमाल

लाइफ के हर स्टेज में बजट बनाकर चलना जरूरी होता है। बजट बनाने के लिए अपने खर्चों की सूची बना लें।
अपडेटेड Dec 19, 2015 पर 17:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

फिल्म, शॉपिंग, घूमना फिरना, खाना पीना, हमारे लाइफस्टाइल खर्च भी कम नहीं है, ऐसे में अगर आपकी पॉकेट मनी में इतने सारे खर्च को एडजस्ट करना तो मुश्किल होता ही है। तो आज योर मनी में हम आपको पॉकेट मनी मनेजमेंट के टिप्स देंगे जिसके लिए हमारे साथ हैं रूंगटा सिक्योरिटीज के हर्षवर्धन रूंगटा।


सवाल: मेरी उम्र 20 साल है। मुझे 2000 रुपये पॉकेट मनी मिलती है। मेरी पॉकेट मनी जल्दी खत्म हो गई, मैं बाजीराव मस्तानी और दिलवाले नहीं देख पा रहा हू, स्टावॉर भी नहीं देख पाउंगा, ऐसा क्या करूं के आगे ऐसी कोई बड़ी फिल्म मिस ना हो।


जवाब: लाइफ के हर स्टेज में बजट बनाकर चलना जरूरी होता है।
बजट बनाने के लिए अपने खर्चों की सूची बना लें। उसमें से जरूरी और गैर जरूरी खर्चों को बांट लें। जिन खर्चों में कटैती हो सकती है, या जिन्हे आप बंद कर सकते हैं, उन्हे आप हाइलाइट करलें। पॉकेट मनी मिलते ही, पूरे महिने के जरूरी खर्च की लिस्ट बना लें, और एनवेलप बजटिंग, यानी हर निर्धारित खर्च के लिए, उतने पैसे उस एनवेलप में डाल दीजिए। मसलन, अगर फिल्म देखने का खर्च 1000 रूपये है, तो उतने पैसे मूवी एक्सपेंस एनवेलप में डाल दें। अब की बार तो दोनों में से कोई भी फिल्म नहीं देख पाएगें, लेकिन आप चाहें तो किसी दोस्त को ट्रीट देने के लिए बोल सकते हैं।


सवाल: मेरी इंटर्नशिप शुरू होने पर, बाइक खरीदने के लिए निवेश शुरू करना है। कहां और कैसे निवेश कर सकता हूं, इंटर्नशिप के दौरान 7 से 8 हजार रूपये मिलेंगे, क्या लोन लेना पडेगा?


जवाब: आपके लिए ये निवेश की शुरूआत का सही समय है। आपको अपने लिए बाइक खरीदने के लिए लोन लेने के बजाय एक साल में 50-60 हजार रुपये बचाने की कोशिश करनी चाहिए। अभी आप स्टूडेंट हो और आप पर कोई बड़ी जिम्मेदारी भी नहीं है। गैर जरूरी चीजों के लिए कर्ज लेने की आदत न डालें। सिर्फ बहुत जरूरी होने पर ही कर्ज लें। आपको बैंको से आकर्षक दरों पर कर्ज मिल जाएगा, लेकिन आपको इससे बचना चाहिए।


वीडियो देखें