Moneycontrol » समाचार » म्यूचुअल फंड खबरें

आईडीबीआई एमएफ ने अपना पहला एनएफओ फ़ंड लॉन्च किया

यह फ़ंड निवेशकों को 22 क्षेत्रों में पूरे 50 स्टॉक्स में विविधता देगा
अपडेटेड May 05, 2010 पर 18:15  |  स्रोत : Hindi.in.com

5 मई, 2010 


 


moneycontrol.com


 


आईडीबीआई एमएफ ने भारतीय निवेशकों के लिए अपना पहला एनएफओ आईडीबीआई निफ़्टी इंडेक्स फ़ंड लॉन्च किया। यह फ़ंड निवेशकों को 22 क्षेत्रों में पूरे 50 स्टॉक्स में विविधता देगा, और एनएसई के कुल बाज़ार पूंजीकरण के 60% का प्रतिनिधित्व करेगा।



एनएफओ सब्स्क्रिप्शन के लिए 3 मई, 2010 से 31 मई, 2010 तक खुला रहेगा। निरंतर बिक्री तथा पुनर्खरीद के लिए यह योजना फिर से 30 जून, 2010 को खुलेगी। नए इश्यु की फेस वैल्यू 10 रु प्रति युनिट होगी।


इस नए फ़ंड ऑफर के बारे में बात करते हुए आईडीबीआई एसेट प्रबंधन लि के एम डी एवं सीईओ श्री कृष्णामूर्ति विजयन ने कहा, "निफ़्टी इंडेक्स फ़ंड ऑफ़र नए एवं मौजूदा निवेशकों को विभिन्न लाभ प्रदान करता है। एक निवेशक पूरे 22 क्षेत्रों में से शीर्ष 50 ब्लू चिप कंपनियां पा सकता है जो भारतीय विकास की कहानी का प्रतिनिधित्व करते हैं। फ़ंड पोर्टफ़ोलियो पूर्व निर्धारित है एवं मानवीय निर्णयों से पूर्णतः मुक्त है। एक निवेशक को उससे कई गुना कम शुल्क भुगतान करना होगा जितना कि उसे एक सक्रिय रूप से प्रबंधित फ़ंड के लिए करना पड़ता।"

योजना विकास एवं लाभांश के विकल्प प्रदान करती है। लाभांश विकल्प पे आउट एवं पुनर्निवेश की सुविधा देता है।

न्यूनतम निवेश 5000 रु होगा तथा उसके बाद 100 रु के गुणकों में होगा। सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के तहत निवेशक न्यूनतम 12 महीने के लिए 500 रु प्रति माह या एक न्यूनतम अवधि 6 माह के लिए 1000 रु प्रति माह या न्यूनतम चार तिमाहियों के लिए प्रति तिमाही 1500 रु अदा कर सकते हैं।


योजना में प्रवेश शुल्क नहीं है। आवंटन की तिथि से 1 साल से पहले या साल भर में प्रस्थान (पुनर्खरीद/स्विच आउट/एसड्ब्ल्यू) पर 1% प्रस्थान शुल्क देय होगा।

योजना एस&पी सीएनएक्स निफ़्टी इंडेक्स या एस&पी सीएनएक्स निफ़्टी इंडेक्स से जुड़े डेरिवेटिव उपकरणों में स्थित एसेट के 95-100% का आवंटन करेगी। यह पूंजी एवं पूंजी बाज़ार उपकरणों जिनमें कॉल में स्थिर पूंजी शामिल है किंतु सब्स्क्रिप्शन एवं रिडम्पशन पूंजी फ़्लो जिसके बाहर हैं, में 0-5% निवेश करेगी।

योजना का प्रदर्शन एस & पी सीएनएक्स निफ़्टी इंडेक्स के तहत बेंचमार्क किया जाएगा।

योजना का प्रबंधन श्री गौतम कौल करेंगे।