Moneycontrol » समाचार » बाजार आउटलुक- फंडामेंटल

वैल्यू इंवेस्टिंगः जानें शेयर चुनने के तरीके

प्रकाशित Mon, 11, 2016 पर 11:11  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

सीएनबीसी-आवाज़ की 11वीं वर्षगांठ निकट है और ऐसे में हम आपके लिए ला रहे हैं वैल्यू इंवेस्टिंग के ऐसे गुर जो निवेशकों को दिग्गजों की तरह बाजार में कमाई के मौके दिलाते हैं। सीएनबीसी-आवाज़ आपके लिए खास तोहफा वैल्यू इन्वेस्टिंग लेके आया है जिसमें रोज सुबह दिग्गज अपनी कमाई के गुरूमंत्र आपको बताएंगे। आज द इक्विटी डेस्क के फाउंडर बसंत माहेश्वरी और द थॉटफुल इंवेस्टर के लेखक बसंत महेश्वरी अपनी बहूमूल्य राय लेकर आए हैं।


वैल्यू शेयर चुनने के तरीके वो होते हैं जो लगातार आपको अच्छे रिटर्न कमाने के मौके देते हैं। सबसे तेजी से ग्रोथ दिखाने वाला शेयर चुनने चाहिए जिनके मार्केट शेयर में बढ़त जारी रहती हो। छोटे मार्केट कैप का शेयर, जिसमें कारोबार बढ़ने के मौके हों, जिन कंपनियों में सरकारी दखलदांजी कम से कम हो ऐसी कंपनियों में निवेश करने से अच्छा मुनाफा ले सकते हैं। दूरदर्शी और अच्छी साख वाला मैनेजमेंट जिन कंपनियों का होता है उनकी ग्रोथ काफा अच्छी तरह बढ़ती है। जिन कंपनियों का बेहतर रिटर्न ऑन इक्विटी और डिविडेंड हो और जिनका कैश जनरेशन अच्छा हो, उन कंपनियों में निवेश करने से आपको बेहकर वैल्यू मिल सकती है। 


अच्छे मैनेजमेंट वाली कंपनियों में पैसा लगाना चाहिए। पैंटालून, पेज इंडस्ट्रीज से बेहतरीन रिटर्न मिला है और ये अच्छे मैनेजमेंट वाली कंपनी हैं। किसी भी कंपनी जिसमें निवेश किया हो उसे लगातार मॉनिटर करना चाहिए। लंबी अवधि के लिए ही निवेश करना चाहिए। जरूरी नहीं कंपनी में कोई खराबी हो तभी बाहर निकलें। अगर आप सही समय पर मुनापा बुक करने की कला जानते हैं तो भी निवेश निकाल सकते हैं। फार्मा, हाउसिंग फाइनेंस, टेक्नोलॉजी शेयरों में निवेश जारी रखना चाहिए क्योंकि ये गिरते बाजार में भी स्थिर रह सकते हैं। निवेशक छोटी फार्मा, एनबीएफसी हाउसिंग कंपनियों में निवेश करें तो मुनाफा ले सकते हैं।


बसंत माहेश्वरी का कहना है कि जिन शेयरों में आप ऑल-राउंडर हैं, वहीं पैसे लगाएं, बाजार में हर तरफ हाथ-पैर मारकर पोर्टफोलियो ना बनाएं। बाजार में पैसा बनाना आसान है, पर उसे रखना मुश्किल है। माहेश्वरी के मुताबिक शेयर संभालना सीखना, खरीदने से ज्यादा जरूरी है।


वीडियो देखें