योर मनी: घर खरीदने के बाद कौन से हैं जरूरी काम -
Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

योर मनी: घर खरीदने के बाद कौन से हैं जरूरी काम

प्रकाशित Sat, 03, 2016 पर 12:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

घर खरीदने का सपना सभी का होता है। हमारे सपनों का आशियाना हमें कहां खरीदना चाहिए, कितने का बजट होना चाहिए, इन सबकी प्लानिंग तो हम कर लेते है, लेकिन क्या घर खरीदने भर से ही बात खत्म होती है, नहीं। ऐसी कई बाते हैं, जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए। तो योर मनी में आज हम इन्ही 10 कामों के बारें में जानेंगे ओए पैसा के उदय धूत से।


घर खरीदने के बाद तुरंत प्रभाव से हमें घर की सुरक्षा के लिए प्रॉपर्टी इंश्योरेंस सबसे पहले लेना चाहिए। इसमें आप एक ही बार 10 साल की पॉलिसी ले सकते हैं। वहीं होम लोन की अवधि के बराबर खुद के लिए भी लाइफ इंश्योरेंस कवर लेना चाहिए।


घर खरीदने के बाद घर से जुड़े सभी दस्तावेजों की 2-3 कॉपी बना लेनी चाहिए और उन कॉपीओं को अलग-अलग जगह पर रख देना चाहिए। आप चाहे तो दस्तावेजों को बैंक लॉकर या इलेक्ट्रॉनिक सेफ में रख सकते है, या दस्तावेजों को स्कैन करके डीवीडी बनाकर रख सकते हैं।  लोन लिया है तो बैंक को दस्तावेज देने से पहले उनकी कॉपी जरुर बनाए, क्योंकि बैंक से दस्तावेजों की कॉपी लेना मुश्किल होता है। बैंक को दस्तावेज देने से पहले उनकी सूची बना लेनी चाहिए और दस्तावेजों की सूची पर बैंक की पावती जरुर लेनी चाहिए।


घर खरीदने के बाद तुरंत बिजली और पानी के बिल अपने नाम पर ट्रांसफर कराए, क्योंकि ये बिल मालिकाना हक के अहम सबूत होते हैं। साथ ही प्रॉपर्टी टैक्स, ईसी और खाते में नाम जरुर बदलवाएं। इसके अलावा सोसाइटी के शेयर सर्टिफिकेट अपने नाम करवाएं। शेयर ट्रांसफर के लिए आपको सेल डीड की कॉपी देना होगा।


घर के लिए वसीयत तैयार करनी चाहिए। विवाद से बचने के लिए वसीयत जरूरी होती है। घर खरीदने के बाद सभी अहम दस्तावेजों में अपना पता बदलवाएं और जहां जरूरी है वहां नए दस्तावेज बनवाएं। किसी भूल-चूक से बचने के लिए आप चाहे तो वकील की सलाह ले सकते हैं।