जीएसटी के तहत टैक्स चोरों पर सरकार की कड़ी नजर -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

जीएसटी के तहत टैक्स चोरों पर सरकार की कड़ी नजर

प्रकाशित Tue, 06, 2018 पर 16:24  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

जीएसटी के तहत टैक्स चोरी करने वालों की अब खैर नहीं है। सीएनबीसी- आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक सरकार टैक्स चोरों को पकड़ने के लिए इनकम टैक्स रिटर्न का सहारा लेने जा रही है। सरकार की नजर कंपोजिशन स्कीम का फायदा उठाने वाले कारोबारियों पर है।


जीएसटी के तहत टैक्स चोरी करने वालों इनकम टैक्स विभाग की मदद से सरकार पकड़ेगी और इसके लिए सरकार ने खास रणनीति तैयार की है। आईटी विभाग और जीएसटी काउंसिल ने टैक्स चोरों को पकड़ने के लिए खास टीम बनाई है। आईटीआर और जीएसटी कलेक्शन के कागजात मिलाए जा रहे हैं। साथ ही आईटीआर और टर्नओवर में तालमेल की समीक्षा की जा रही है।


सरकार कंपोजिशन स्कीम के कारोबारियों पर विशेष नजर रख रही है। कंपोजिशन स्कीम के घोषित टर्नओवर का आईटीआर से मिलान किया जायेगा। बता दें कि कंपोजिशन स्कीम के तहत 1 फीसदी जीएसटी देना होता है, लेकिन सरकार को शक है कि कंपनियां टैक्स बचाने के लिए टर्नओवर कम दिखा रही है। जनवरी तक 17.11 लाख कंपोजिशन डीलर्स रजिस्टर्ड किए गए है जबकि 9.25 लाख रजिस्टर्ड डीलर्स ने रिटर्न फाइल किया है। वहीं अक्टूबर-दिसंबर के बीच 421.35 करोड़ टैक्स दिया गया है। 1.5 करोड़ रुपये तक के टर्नओवर वाले कारोबारी कंपोजिशन स्कीम में शामिल हो सकते हैं।