कॉन्सेप्ट कारों की झलक, ऑटो एक्सपो में दिखा जलवा -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कॉन्सेप्ट कारों की झलक, ऑटो एक्सपो में दिखा जलवा

प्रकाशित Wed, 07, 2018 पर 18:28  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कार और बाइक के दीवानों के लिए सज गया है गाड़ियों का मेला। ऑटो एक्सपो 2018 में इस बार इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर फोकस रहेगा। 6 दिन तक चलने वाले ऑटो एक्सपो में इस बार 24 नई गाड़ियां लॉन्च होंगी जबकि 100 से ज्यादा गाड़ियों पर से पर्दा उठेगा।


14 फरवरी तक चलने वाले इस एक्सपो में देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति ने अपनी कॉन्सेप्ट कार फ्यूचर S लोगें के सामने पेश की। यह एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसे खास कर यंग लोगों के ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है। फ्यूचर S को बोल्ड और अग्रेसिव डिजाइन थीम पर तैयार किया गया है। जिसमें सीटिंग पोजिशन को ऊंचा रखा गया है। इंटीरियर को भी काफी अट्रैक्टिव बनाया गया है। साइज के मामले में ये 4 मीटर से छोटी है। और इसमें मारुति की डेवलप की हुई 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन होगा। माना जा रहा है कि फ्यूचर एस इस साल के अंत तक आ जाएगी। और इसका मुकाबला टाटा की नेक्सॉन और इकोस्पोर्ट जैसी गाड़ियों से होगा।


मारुति सुजुकी आज 2 कॉन्सेप्ट कारों से पर्दा उठाएगी, नई स्विफ्ट भी आज लॉन्च होगी। इस एक्सपो में टाटा मोटर्स 3 नई गाड़ियों का डिस्प्ले करेगी। वहीं, महिंद्रा एंड महिंद्रा लग्जरी एसयूवी को शोकेस करेगा। मर्सिडीज, बीएमडब्ल्यू भी अपनी कारें दिखाएंगी। जबकि कोरियाई कंपनी किया मोटर्स पहली बार इसमें हिस्सा लेगी। इस एक्सपो में टू-व्हीलर कंपनियों की तरफ से भी एक्शन होगा।


होंडा कार्स इंडिया ने सेकेंड जेनरेशन अमेज कार पर से पर्दा उठा दिया है। नई अमेज को नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। जो लुक के लिहाज से कूपे कार की तरह दिखती है। फ्रंट में क्रोम का इस्तेमाल और रियर में क्लासी लुक इसको प्रीमियम फील देता है। इसमें ज्यादा इंटीरियर स्पेस के साथ बूट स्पेस भी ज्यादा होगा। कंपनी का कहना है कि 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल इंजन होगा। और दोनों ही इंजन वेरिएंट में मैन्युअल गियर के साथ ऑटोमैटिक गियर का ऑप्शन होगा। इसके साथ ही कंपनी ने 5 वीं जेनरेश सिविक और टेंथ जेनरेशन नई सीआरवी को भी पेश किया। कंपनी इन तीनों ही गाड़ियों को इसी फाइनेंशियल इयर में लॉन्च कर देगी।


इधर, कोरियन ऑटो कंपनी किआ मोटर्स ने भारत में पहली बार मेड फॉर इंडिया एसयूवी एसपी कॉन्सेप्ट को शोकेस किया है।  कंपनी ने इसे विशेषतौर पर भारतीय बाजार की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है। जो अगले साल तक बाजार में आ जाएगी। इसे नई i20 के प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है इसी वजह से डिजाइन के मामले में कुछ-कुछ i20 की तरह दिखती है। जहां तक इस गाड़ी की कीमत और फीचर्स की बात है तो कंपनी अभी इस बारे में मार्केट का फीडबैक ले रही है।


टाटा मोटर्स ने कई गाड़ियां शोकेस की उनमें इलेक्ट्रिक और कॉन्सेप्ट हैं। कॉन्सेप्ट में कंपनी ने H5X एसयूवी और 45X प्रीमियम हैचबैक कार शामिल है। दोनों कॉन्‍सेपट मॉडल को जैगुआर के साथ मिलकर डिजाइन किया है। कंपनी ने दोनों की डिजाइन थीम को नेक्स्ट जनरेशन का डिजाइन बताया है। H5X को कंपनी लैंड रोवर के प्लेट पर बनाएगी। इसमें 5 सीट के साथ 7 सीट का ऑप्शन होगा। 45X एक प्रीमियम हैचबैक कार है जो i20 जैसी गाड़ियों को टक्कर देगी। माना जा रहा है कि ये कार अगले साल बाजार में आ जाएगी। इसके साथ ही कंपनी 6 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को भी शोकेस किया इनमें टियागो और टिगोर के इलेक्ट्रिक वर्जन के साथ 4 कॉमर्शियल वाहन भी शामिल हैं।


फोर व्हीलर सेगमेंट में कॉन्सेप्ट और फ्यूचर मोबिलिटी कारें छाई रहीं, लेकिन टू-व्हीलर सेगमेंट में एक से बढ़कर एक प्रोडक्ट से पर्दा उठा। टू व्हीलर सेगमेंट में इन दिनों गियरलेस स्कूटर का बोल बाला है। ऐसे में होंडा जरूर इस सेगमेंट में लीड कर रही है लेकिन हीरो अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए माएस्त्रो और डुएट स्कूटर का 125सीसी लॉन्च कर दिया है। दोनों ही स्कूटर में 125सीसी का इंजन लगा है जो 8.7बीएचपी पावर देता है। माएस्त्रो 125 के फ्रंट और रियर लुक को थोड़ा बदला गया है साथ ही टेल लैंप में एलईडी का इस्तेमाल किया गया है। इसके साथ ही डिजिटल एनॉलॉग स्पीडोमीटर भी दिया गया है। इसके साथ हीं कंपनी 200सीसी का ऑफरोड बाइक एक्सप्लस भी पेश की। कंपनी का कहना है कि वो जल्द ही इन दोनों स्कटूर को लॉन्च करेगी।


टू-व्हीलर सेगमेंट में फ्यूचर मोबिलिटी को लेकर टीवीएस मोटर्स काफी अग्रेसिव है। ऑटो एक्सपो में कंपनी ने तीन नए प्रोडक्ट से पर्दा उठाया। इनमें टीवीएस क्रेऑन जो इलेक्ट्रिक स्कूटर है। दूसरा टीवीएस ज़ेपईलीन जो एक क्रूजर बाइक है और तीसरा कार्बन फूटप्रिंट को कम करने के लिए अपाचे आरटीआर 200 फाई इथनॉल। टीवीएस की मानें तो क्रेऑन स्कूटर का फ्यूचर है। इसे नेक्सट जेनरेशन को ध्यान में  रख कर बनाया गया है। ये एक बार फुल चार्ज करने के बाद 80 किमी तक चल सकता है।
इसके क्रूजर बाइक जेप्पलिन में 220सीसी के पेट्रोल इंजन के साथ इलेट्रिक मोटर भी लगाई गी है। यानी ये एक हाइब्रिड बाइक है। माना जा रहा है कि ये 2020 तक लॉन्च हो सकती है।


पियाजियो और सुजुकी मोटरसाकिल ने भी कई प्रोडक्ट से पर्दा उठाया है। लेकिन इनमें इनका फोकस स्कूटर सेगमेंट में ही है। अभी तक हमने आपको दिखाई कॉन्सेप्ट कारें और टू- व्हीलर्स। लेकिन अब हम आपको दिखाने वाले हैं वो गाड़ियां जिनकी कीमत का खुलासा हुआ है ।


टोयोटा ने अपनी अपकंमिग सेडान कार यारिस को पेश कर दी है। और ये कार इसी साल मई में लॉन्च हो जाएगी। होंडा सिटी वाले सेगमेंट में टोयोटा यारिस लॉन्च होगी। वैसे साइज के मामले में यारिस थोड़ी छोटी है सिटी के मुकाबले। माना जा रहा है कि शुरूआत में कंपनी इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल के साथ लॉन्च करेगी। इसमें मैन्युअल गियर और ऑटोमैटिक गियर का ऑप्शन होगा। माना जा रहा है कि कंपनी इसकी कीमत साढ़े 8 लाख रुपये के करीब रखेगी।


ऑटो एक्सपो 2018 में ह्युंदई मोटर्स ने अपनी पॉपुलर कार i20 का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च कर दिया है। पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 5 लाख 35 हजार से शुरू होती है जबकि डीजल वेरिएंट की शुरूआती कीमत 6 लाख 73 हजार रुपये है। नई i20 के बाहरी लुक और इंटीरियर में सबसे ज्यादा बदलाव किया गया है। इंजन और पावर में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। इसमें प्रॉजेक्टर हेडलैम्प्स के साथ इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स और नई डिजाइन वाले फॉग लैम्प्स दिए गए हैं। ये कार जल्द ही शोरूम में आ जाएगी। इसका सीधा मुकाबला मारुति बलेनो और पोलो जैसे गाड़ियों से है।