आयुष्मान हेल्थ स्कीम के लिए प्लान तैयार -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

आयुष्मान हेल्थ स्कीम के लिए प्लान तैयार

प्रकाशित Thu, 08, 2018 पर 16:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

बजट में एलान की गई हेल्थ स्कीम के तहत निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज कराने के लिए किसी सरकार अस्पताल से फिलहाल रेफर होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन सीएनबीसी-आवाज़ के साथ खास बातचीत में नीति आय़ोग के सदस्य डॉ वी के पॉल ने कहा कि स्कीम का बेहतर फायदा पाने के लिए आगे चलकर ये शर्त जोड़ी जा सकती है।


डॉ वी के पॉल ने अपनी इस बातचीत में बताया कि आयुष्मान योजना के तहत निजी अस्पताल फेयर प्राइसिंग के साथ ही जुड़ सकेंगे। हर बीमारी के लिए प्रक्रिया और कीमत तय होगी। फ्रॉड करने वाले अस्पताल स्कीम से बाहर होंगे। उन्होंने बताया कि फ्रॉड पकड़ने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। महंगे इलाज के लिए अस्पताल को मंजूरी लेनी होगी। वहीं, इमरजेंसी में प्री ऑथराइजेशन की जरूरत नहीं होगी। निजी अस्पताल में इलाज के लिए रेफर कराने की जरूरत भी नहीं होगी।


उन्होंने ये भी कहा कि आगे चलकर रेफर कराने की शर्त जोड़ी जा सकती है। इसके अलावा राज्य सरकारें हेल्थ स्कीम में बदलाव कर सकती हैं। निजी अस्पतालों को जोड़न के लिए शर्तें तैयार हैं। इलाज के करीब 1200 अलग-अलग पैकेज भी तैयार हैं। आयुष्मान के लिए आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार हो चुका है। फ्रॉड डिटेक्शन का सॉफ्टवेयर भी तैयार है।