ऑटो एक्सपो: महिंद्रा, मारुति ने मचाया धमाल -
Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

ऑटो एक्सपो: महिंद्रा, मारुति ने मचाया धमाल

प्रकाशित Fri, 09, 2018 पर 09:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

ऑटो एक्सपो 2018 का दूसरा दिन भी एक्शन भरा रहा। जिसमें कई कॉन्सेप्ट और फ्यूचर कारें छाई रहीं। इनमें इलेक्ट्रिक कारों का ज्यादा बोलबाला रहा। ऑटो एक्सपो में कई नई कारें भी  लॉन्च हुईं। इनमें पहला नाम है मोस्ट अवेटेड कार मारुति स्विफ्ट का मारुति सुजुकी ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार नई स्विफ्ट लॉन्च कर दी है। नई मारुति स्विफ्ट की कीमत 5 लाख रुपये से शुरू होती है। ये थर्ड जेनरेशन वाली स्विफ्ट है जो पहले के मुकाबले 40 केजी हल्की और मजबूत है। इसी वजह से लुक और स्टाइल के मामले में ये कार पहले से बिलकुल अलग है।


इसके इंजन स्पेसिफीकेशन में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है। पहले की  तरह पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन है जो 84 बीएचपी पावर देता है जबकि डीजल वेरिएंट में 1.3 लीटर का इंजन है जो 75 बीएचपी पावर जेनरेट करता है। नई स्विफ्ट ये अच्छी बात है कि इसके पेट्रोल और डीजल दोनों में ऑटोमैटिक गियर का ऑप्शन है। लंबा व्हीलबेस की वजह से इसके  इंटीरियर में ज्यादा स्पेस के साथ अब 265 लीटर बूट स्पेस मिलता है। जबकि पहले 207 लीटर बूट स्पेस मिलता था। सेफ्टी के मामले में 2 एयरबैग और एबीएस स्टैंडर्ड फीचर्स हैं।


ये तो थी नई स्विफ्ट लेकिन महिन्द्रा ने भी ऑटो एक्सपो में धमाल मचा दिया है। महिन्द्रा ने कई इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट गाड़ियां शोकेस की हैं। इसके अलावा पहली मेड इन इंडिया कन्वर्टिबल एसयूवी भी पेश की। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने फ्यूचर मोबिलिटी की कई कारों पर से पर्दा उठाया। इन कारों को क्लीन, कनेक्टेड और कन्वीनिएंट थीम पर बनाया गया है। एटम के नाम से एक अर्बन मोबिलिटी सलूशन पेश किया गया। यूडो नाम से लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए एक इलेक्ट्रिक पॉड भी दिखाया। इसके अलावा एक इलेक्ट्रिक बस और इलेक्ट्रिक 3-वीलर भी पेश किया गया।


यहां महिंद्रा ने अपनी मिनी एसयूवी केयूवी100 का भी इलेक्ट्रिक वर्जन को भी शोकेस किया है। इसके बारे में यह कहा जा रहा है कि यह कार जल्द ही भारत की सड़कों पर दिख सकती है। इसके अलावा मौजूद इलेक्ट्रिक वीकल्स e2oPlus, ई-वेरिटो और ई-सुप्रो को भी कंपनी ने शोकेस किया। इनके अलावा कंपनी ने देश के पहले कनवर्टिबल एसयूवी स्टींगर को भी शोकेस किया। ये एक पहली मेड इन इंडिया कन्वर्टेबल एसयूवी है। इसे टीयूवी3OO के बेस पर बनाया गया है। इसके साथ ही कंपनी ने सैंगयोंग मोटर का नया जी4 रेक्सटन पर से भी पर्दा उठाया। जिसे भारत में नए ब्रांड नाम के साथ लॉन्च किया जाएगा। माना जा रहा है कि ये कार इसी साल लॉन्च हो जाएगी।


ऑटो एक्सपो 2018 में मर्सिडीज के साथ बीएमडब्ल्यू ने भी अपनी कई गाड़ियों से पर्दा उठाया। इसके अलावा बीएमडब्लयू ने अपनी सुपर बाइक भी पेश की। इस ऑटो एक्स्पो में सुपर कारों के साथ सुपर स्टार भी दिखे। ऑटो एक्सपो में फिल्म अभिनेता शाहरुख खान ने भी शिरकत की। किंग खान 20 साल से ह्युंदई के ब्रांड एम्बैसेडर हैं
 
इस बार के ऑटो एक्सपो को अगर इलेक्ट्रिक ऑटो एक्सपो कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा। लगभग हर कंपनी ने अपने पवेलियन में इलेक्ट्रिक कारों का सजा रखा है। इनमें से कई कारें कॉन्सेप्ट हैं यानी इन पर आधारित कारें भविष्य में आ सकती हैं तो कई कारें ऐसी भी हैं जो लगभग प्रोडक्शन के लिए तैयार हैं । यानी जल्द ही इन कारों को आप सड़कों पर चला सकते हैं।


मारुति ने अपनी कॉन्सेप्ट गाड़ी ई-सरवाइवर को भी लोगों के सामने पेश किया। ये एक इलेक्ट्रिक फोर व्हील ड्राइव कार है जो ऑटोनोमस तकनिक पर भी काम करती है। इस एसयूवी की खासियत है कि ये रोड और ऑफरोड दोनों जगह आराम से चल सतकी है क्योंकि इसके चारों पहियों में इलेक्ट्रिक मोटर लगा हुआ है। साथ ही इसमें कई ऐसे तकनिक का भी इस्तेमाल किया गया है जिसे आने वाले दिनों में कंपनी दूसरी गाड़ियों में भी करेगी। ई-सरवाइवर के साथ कंपनी का दावा है कि उनके पास भी इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी है जिसे इस्तेमाल कर ओ 2020 तक इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च करेगी।


यामाहा ने वायजेडएफ आर3 को ऑटो एक्सपो में नए अवतार में लॉन्च कर दिया है। नई यामाहा आर3 की कीमत 3 लाख 48 हजार रुपये है। इसमें 321cc का इंजन  लगा है जो 42 bhp पावर जेनरेट करता है। ये पहले के मुकाबले काफी लाइटवेड बॉडी के साथ पावरफुल भी है। साथ ही सेफ्टी के लिए इसके दोनों व्हील में एबीएस दिए गये हैं।और इसको लॉन्च करने के लिए यामाहा के ब्रांड अम्बेसडर जॉन अब्राहम पहुचें।