समझिए डिविडेंड से कमाई पर कितना देना होगा टैक्स! -
Moneycontrol » समाचार » निवेश

समझिए डिविडेंड से कमाई पर कितना देना होगा टैक्स!

प्रकाशित Fri, 09, 2018 पर 13:34  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

योर मनी का मकसद है आपकी फाइनेंशियल हेल्थ को चुस्त दूरूस्त रखना और इसीलिए हम लगातार आपकी पॉकेट का ख्याल रखते, आपके जमा, निवेश और खर्च में तालमेल बैठाते हुए आपको समाझाते हैं निवेश की तमाम बारीकियां और देते हैं आपकी काम की निवेश रणनीति और हमारा साथ देने के लिए मौजूद हैं बोनांजा पोर्टफोलियो के अचिन गोयल।


सवालः क्या आय का कोई और जरिया ना होने पर भी डिविडेंड से कमाई पर टैक्स लगेगा? स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा डिविडेंड से होने वाली कमाई पर भी मिलेगा क्या? बजट में सीनियर सिटिजन को मिली ब्याज छूट क्या बैंक के अलावा कहीं और जमा की गई रकम पर भी मिलेगी?


अचिन गोयलः इक्विटी म्यूचुअल फंड के डिविडेंड पे-आउट पर टैक्स लगता है। डिविडेंड पे-आउट पर 10 फीसदी डिस्ट्रिब्यूशन टैक्स होगा। 40,000 का स्टैंडर्ड डिडक्शन मिलेगा और स्टैंडर्ड डिडक्शन का फायदा पेंशनर्स को होगा। आय को फंड से होने वाले मुनाफे से संबंध नहीं है। इक्विटी म्युचुअल फंड में 1 लाख से ज्यादा के मुनाफे पर ही एलटीसीजी टैक्स लगेंगा। 1 साल से ज्यादा लंबे निवेश पर एलटीसीजी टैक्स देना होगा। 10 फीसदी एलटीसीजी टैक्स में इंडेक्सेशन का फायदा नहीं मिलेगा। सेक्शन 80टीटी(बी) के तहत बैंक डिपॉजिट पर छूट मिल सकती है। डिपॉजिट पर ब्याज से कमाई पर 50,000 तक छूट मिलेगा।


सवालः शेयर बाजार में हर महीने 30,000 निवेश करते हैं। क्या इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश शुरू करना चाहिए और इक्विटी म्यूचुअल फंड निवेश में टैक्स पर कितनी बचत?


अचिन गोयलः शेयर मार्केट में निवेश के लिए रिसर्च जरूरी है।बाजार में निवेश को लेकर सचेत रहने की जरूरत है। बाजार को लेकर जागरुक होना होगा। अगर बाजार पर नजर रखते हैं और समझते हैं तो शेयर में निवेश करें। बाजार की जानकारी कम होने पर म्यूचुअल फंड में निवेश करें। म्यूचुअल फंड में निवेश से पोर्टफोलियो में डायवर्सिफिकेशन आएगा। आप एसबीआई ब्लूचिप फंड, कोटक सिलेक्ट फोकस फंड, रिलायंस स्मॉलकैप फंड और एलएंडटी इंडिया वैल्यू फंड जैसे फंड्स में निवेश कर सकते है।


सवालः एलआईसी का यूलिप प्लान सरेंडर करने पर टैक्स कितना लगेगा। एलआईसी मार्केट प्लस-1 बॉन्ड में 2010 से निवेश जारी है। सरेंडर करने पर इसकी राशि पर कितना टैक्स देना होगा?


अचिन गोयलः एलआईसी मार्केट प्लस यूलिप प्लान है। इसपर टैक्स स्लैब के अनुसार टैक्स लगेगा। यूलिप की पूरी रकम पर टैक्स लगेगा। 5 साल प्रीमियम अदा की तो सरेंडर वैल्यू टैक्स फ्री होगी।