प्रॉपर्टी बाजार में क्या हैं संकेत, कब खरीदें घर! -
Moneycontrol » समाचार » प्रॉपर्टी

प्रॉपर्टी बाजार में क्या हैं संकेत, कब खरीदें घर!

प्रकाशित Mon, 12, 2018 पर 19:07  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आज कंज्यूमर अड्डा में फोकस इस बात पर है कि ये घर खरीदनें का सही समय है या अभी रुक जाएं। ये बहुत जटिल सवाल हैं क्योंकी हमारे घर खरीदनें के फैसले पर बहुत सारे फैक्टर अपना असर डालते हैं।


रियल एस्टेट बाजार पर नजर डालें तो बड़े शहरों में घर खरीदने के अच्छे मौके दिख रहे हैं। घरों की कीमत में 3 फीसदी तक गिरावट आई है। जुलाई-दिसंबर 2017 के बीच ये गिरावट दर्ज की गई है। वहीं गुरूग्राम में सर्किल रेट में बढ़ोतरी हुई है। 4 साल बाद कई इलाकों के सर्किल रेट बढ़े हैं। इस समय होम लोन पर ब्याज दरें भी सबसे कम हैं। बिल्डर भी ऑफर और डिस्काउंट दे रहे हैं। स्टैंप ड्यूटी में रियायत के साथ डिस्काउंट मिल रहा है।


रियल एस्टेट पर नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट के मुताबिक नए प्रोजेक्ट्स में सस्ते घरों की मांग ज्यादा है। 2016 में सस्ते घरों की मांग 53 फीसदी थी जो 2017 में बढ़कर 83 फीसदी हो गई है। एनसीआर में सस्ते घरों की बिक्री 30 फीसदी बढ़ी है। ज्यादातर प्रोजेक्ट 50 लाख रुपये से कम में लॉन्च हो रहे हैं।


अब सवाल ये है कि क्या आपके लिए घर खरीदने का सही समय आ गया है या अभी करना चाहिए थोड़ा और इंतजार? इसी सवाल पर आधारित है आज का कंज्यूमर अड्डा।