Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

नए कारोबार में विस्तार से फायदा: आईटीआई

प्रकाशित Thu, 01, 2018 पर 13:56  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आईटीआई का पूरा नाम इंडियन टेलिफोन इंडस्ट्रीज है। कंपनी के 6 मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट हैं। आईटीआई जीएसएम मोबाइल और फोन उपकरण बनाने का काम करती है। रक्षा क्षेत्र के लिए भी कंपनी सेवाएं देती है। दिसंबर तक कंपनी के पास 2137 करोड़ रुपये के ऑर्डर थे।
 
आईटीआई लगातार 2 सालों से मुनाफे में है। वित्त वर्ष 2018 की दिसंबर तिमाही में कंपनी को 76.3 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ। कंपनी के 4 प्लांट पूरी तरह से मुनाफे में आ गए हैं। 1 साल में कंपनी का शेयर करीब 180 फीसदी उछला है। पिछले 1 महीने में कंपनी का शेयर 20 फीसदी चढ़ा है।


आईटीआई लिमिटेड के सीएमडी एस गोपू ने सीएनबीसी-आवाज़ के साथ बात करते हुए कहा कि नए कारोबर में विस्तार से कंपनी मुनाफे में आई है। सरकार की ओर से मांग बढ़ने से भी कंपनी को फायदा हुआ है। सरकार के मेक इन इंडिया पर फोकस से फायदा मिल रहा है। आईओटी और डिफेंस के ऑर्डस के चलते कंपनी आगे मुनाफे में रहेगी।


एस गोपू ने बताया कि कंपनी फिलहाल सरकारी ऑर्डर पर ही काम कर रही है। लेकिन आगे कंपनी इंटरनेशनल ऑर्डर और प्राइवेट ऑर्डर पर भी फोकस करेगी। कंपनी के पास अभी 3000 करोड़ रुपये के ऑर्डर हैं। कंपनी 25 से 30 स्टार्टअप्स के साथा काम कर रही है, कंपनी के श्रीनगर प्लांट में स्किल डेवलपमेंट का काम होता है।


उन्होंने आगे कहा कि कंपनी के पास काफी सारी जमीन है लेकिन कंपनी की अपनी कोई भी जमीन बेचने की योजना नहीं है। कंपनी अपनी काफी सारी जमीन पर सौर ऊर्जा का काम कर रही है। आईटीआई का किसी भी कंपनी के साथ मर्जर का भी कोई प्लान नहीं है।