Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

पीएनबी घोटाला: मेहुल चोकसी पर बड़ी कार्रवाई

प्रकाशित Thu, 01, 2018 पर 14:59  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

पीएनबी फ्रॉड केस में ईडी ने गीतांजलि जेम्स के प्रोमोटर मेहुल चोकसी पर बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने मेहुल चोकसी की करीब 1217 करोड़ की 41 संपत्ति जब्त की है।  इसमें मुंबई स्थित 15 फ्लैट, 17 ऑफिस, हैदराबाद में 117 एकड़ का हार्डवेयर पार्क, कोलकाता में एक शॉपिंग मॉल और अलीबाग का एक फॉर्म हाउस शामिल है। इसके अलावा ईडी ने तमिलनाडु में 231 एकड़ जमीन भी जब्त कर ली है।


इस बीच मेहुल चोकसी ने अपने कर्मचारियों को लिखी चिट्ठी में कहा है कि हमारे बीच डर और असुरक्षा का माहौल बनाया जा रहा है, बेगुनाही साबित करने में थोड़ा समय लगेगा। यकीन है कि एक दिन सच सबके सामने आ जाएगा। एजेंसियां निष्पक्ष होकर जांच नहीं कर रही हैं। भारत में उनका बिजनेस चौपट हो गया है।


उन्होंने आगे कहा है कि उनके खिलाफ डर का माहौल बनाया जा रहा है। हालात ठीक होने पर बकाया भुगतान जरूर किया जाएगा। कर्मचारियों कहीं और नौकरी ढूंढ लें। बैंक खाते अटैच कर दिए गए हैं जिससे वेतन देने में दिक्कत होगी। कर्मचारियों को सैलरी दे पाना बहुत मुश्किल है, अभी कर्मचारियों को सैलरी देने में असमर्थ हैं। भारत में कारोबार रुक गया है इसे दोबारा शुरू करने में वक्त लगेगा। 


इधर नीरव मोदी ने पीएनबी को चिट्ठी लिखकर कर्ज चुकाने का प्रस्ताव दिया है। उसने 2000 करोड़ की ज्वेलरी और करेंट अकाउंट में जमा रकम सौंपने का प्रस्ताव दिया है।


इस बीच बीजेपी नेता सुब्रमणियन स्वामी ने पीएनबी फ्रॉड में आरबीआई और वित्तमंत्रालय के अधिकारियों के भी शामिल होने की बात कही। स्वामी ने कहा कि मेहुल और नीरव मोदी की मदद करने वालों को भी जेल भेजना चाहिए।


पीएनबी महाघोटाला करने वाले नीरव मोदी के खिलाफ देश में कितना गुस्सा है। इसी झलक दिखी मुंबई के वर्ली इलाके में। यहां होलिका दहन के मौके पर लोगों ने बुराई के प्रतीक के रूप में नीरव मोदी का 50 फुट का पुतला बनाया है। नीरव मोदी को हीरे पर बैठा दिखाया गया है। जिसके नीचे लिखा है पीएनबी घोटाला डायमंड किंग। आज शाम नीरव मोदी के पुतले का दहन किया जाएगा।