Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

कंज्यूमर अड्डा: मार्च में आ गई गर्मी, रखें अपना खयाल!

प्रकाशित Thu, 01, 2018 पर 18:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

मुंबई भीषण गर्मी की चपेट में है और मौसम विभाग ने आगे और गर्मी बढ़ने की आशंका जताई है। फिलहाल मुंबई और आसपास के इलाकों में पारा सामान्य से 6 डिग्री के ऊपर चल रहा है। मुंबई के लिए इस साल की फरवरी पिछले 5 साल में सबसे गर्म रही।


इसके साथ ही मौसम विभाग ने मार्च से मई के दौरान पूरे देश में पारा सामान्य से ऊपर रहने की आशंका जताई है। खास करके उत्तर भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश और पश्चिमी भारत में महाराष्ट्र और गुजरात में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है। दक्षिण में तेलंगाना और आंध्रप्रदेश भी इसकी चपेट में रह सकते हैं।


आपको बता दें गुजरात के सौराष्ट्र में पहले ही पारा 38 डिग्री के पार जा चुका है। मौसम की जानकारी देने वाली कंपनी स्काईमेट ने कहा है कि इस साल जाड़े के मौसम में बारिश कम हुई है, ऐसे में गर्मी बढ़ती जा रही है और इसी का असर है कि इस साल वक्त से पहले गर्मी शुरू हो गई है।


वक्त से पहले गर्मी से कई नुकसान हो सकते हैं। तापमान में बदलाव से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है। वक्त से पहले गर्मी से कई फसलों पर बुरा असर हो सकता है। पानी की ज्यादा मात्रा में खपत हो सकती है। देश में बिजली आपूर्ति पर अभी से दबाव देखने को मिल रहा है।


जानकारों की राय है कि गर्मी में अपना खयाल रखने के लिए हर दिन 2-3 लीटर पानी पिएं। सीधी धूप से खुद को बचाएं, हल्के सूती कपड़े पहने, सादा और हल्का भोजन लें, रहन-सहन में सफाई बरतें, बच्चों का खास खयाल रखें। तला-गला खाना न खाएं। ताजा और हल्का भोजन लें, ताजे फलों का सेवन करें, छाछ, दहीं, लस्सी खाने के साथ लें और बाहर के खानें से बचें।


गर्मी में बच्चों का खास खयाल रखें, बच्चों को खूब पानी पिलाएं, बच्चों की बोतल में थोड़ा ग्लूकोस डालकर दें, हरी सब्जियां, ताजे फल जरूर खिलाएं, बच्चों को बाहर के खाने से बचाएं, खाने में दही और छाछ जैसी चीजें शामिल करें और उनको ज्यादा तेज धूप में खेलने से रोकें।