Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

खाने के तेलों में जोरदार तेजी, क्या हो रणनीति

प्रकाशित Mon, 05, 2018 पर 11:47  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

खाने के तेलों में जोरदार तेजी आई है। सोया और पाम तेल का दाम 2.5 फीसदी उछल गया है। दरअसल केंद्र सरकार ने पाम तेल पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा दी है। क्रूड पाम तेल पर इंपोर्ट ड्यूटी 30 फीसदी से बढ़ाकर 44 फीसदी कर दी है। वहीं रिफाइंड पाम तेल पर इंपोर्ट ड्यूटी 40 फीसदी से बढ़ाकर 54 फीसदी कर दी गई है। दरअसल खाने के तेलों में सबसे ज्यादा इंपोर्ट पाम तेल का होता है और इसके बढ़ते इंपोर्ट से घरेलू बाजार में सोयाबीन और सरसों के किसानों को काफी नुकसान हो रहा था। सरकार के इस कदम से सरसों और सोयाबीन का दाम भी उछल गया है। वहीं चने पर भी इंपोर्ट ड्यूटी 40 फीसदी से बढ़ाकर 60 फीसदी कर दी गई है। ऐसे में चने में भी करीब 1 फीसदी ऊपर कारोबार हो रहा है।


इस बीच एक और अहम खबर है। पिछले महीने मध्य प्रदेश के बाद इस महीने राजस्थान में मौसम का मिजाज बिगड़ा है और कल राज्य के कई इलाकों में बारिश और ओले पड़े। खास तौर से अलवर, सीकर, भरतपुर और नागौर के कुछ इलाकों में बारिश हुई। अलवर और सीकर के करीब सौ गांवों में ओले भी पड़े हैं। ऐसे में सरसों की तैयार फसल को नुकसान की आशंका है।


ग्लोबल मार्केट की बात करें तो आज ओपेक की अमेरिकी शेल ऑयल कंपनियों के साथ बैठक हो सकती है। ऐसे में कच्चे तेल की कीमतों को सपोर्ट मिला है और ब्रेंट का दाम 64.5 डॉलर के ऊपर चला गया है। नायमेक्स क्रूड भी करीब 0.5 फीसदी ऊपर है। डॉलर में आई नरमी से ग्लोबल मार्केट में सोने को सपोर्ट मिला है और कॉमेक्स पर सोना हल्की बढ़त के साथ 1325 डॉलर के ऊपर कारोबार कर रहा है। आज चांदी में भी करीब 0.5 फीसदी की तेजी आई है। वहीं डॉलर के मुकाबले रुपये में शानदार रिकवरी आई है।


उधर रुपये में मजबूती से घरेलू बाजार में आज मेटल कमजोर हैं। कॉपर समेत सभी मेटल दबाव में हैं। इस बीच अमेरिका में ट्रंप सरकार ने स्टील पर 25 फीसदी और एल्युमिनियम पर 10 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी लगाने का फैसला किया है। आज डॉलर के मुकाबले रुपये में शानदार रिकवरी आई है और डॉलर की कीमत 65 रुपये के नीचे आ गई है।


निर्मल बंग कमोडिटीज की निवेश सलाह


कॉपर एमसीएक्स (अप्रैल वायदा): बेचें - 453, स्टॉपलॉस - 459, लक्ष्य - 447


कच्चा तेल एमसीएक्स (मार्च वायदा): बेचें - 4025, स्टॉपलॉस - 4070, लक्ष्य - 3960