Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

एनएचपीएस में इलाज के पेमेंट का खाका तैयार

प्रकाशित Mon, 05, 2018 पर 16:22  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एनएचपीएस यानि नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम में सरकार अस्पतालों को बीमारी के लिए इलाज का पेमेंट पैकेज के मुताबिक करेगी। इसके लिए करीब 1300 पैकेज की लिस्ट तैयार की गई है। हालांकि डीजीएचएस की कमिटी इन पैकेजों को बढ़ाने या घटाने पर अंतिम फैसला लेगी। सभी राज्यों ने इसे लागू करने की सहमति भी जताई है।


सरकार दो अक्टूबर से नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम को लागू करने की तैयारी कर रही है। इस स्कीम में 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। इसके लिए सरकार ने खाका भी तैयार कर लिया है। सरकार हॉस्पिटल को इलाज के लिए पैकेज के आधार पर भुगतान करेगी।


किडनी ट्रांसप्लांट का रेट 2 लाख 30 हजार रुपये तय किया गया है। जबकि स्कल बेस सर्जरी के लिए 28,750 रुपए का रेट तय किया है। वहीं गैस्ट्रोजेजुनल अल्सर यानि पेट के अल्सर के ऑपरेशन के लिए 22,745 रुपये का रेट है। इसके अलावा स्टेपेडेक्टोमी यानि कान की सर्जरी के लिए 10,580 रुपये, ग्लॉकोमा सर्जरी के लिए 7,935 रुपये और एंट्रोपियन सर्जरी यानि पलकों की सर्जरी के लिए 1,587 रुपये का रेट तय किया गया है।


राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में राज्यों को बीमा लागू करने के लिए इसे इंश्योरेंस कंपनी को इंटरमीडियरी बनाना जरूरी था। लेकिन नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम में राज्य इसे ट्रस्ट मोड में भी लागू कर सकते हैं। इसे जल्द से जल्द लागू करने के लिए सरकार ने राज्यों को निर्देश भी जारी किए हैं। राज्यों को इसके लिए नोडल ऑफिसर नियुक्त करना होगा और सोशल डाटा के अधार पर बजट को मंजूरी देनी होगी । इंश्योरेंस मॉडल, ट्रस्ट मॉडल या मिक्स मॉडल का चुनाव करना होगा और सोशल डाटा को आधार नंबर से जोड़ना होगा।


राज्यों को अपना काम अप्रैल तक खत्म करना होगा । शहरी इलाकों में सोशल इकोनॉमिक कॉस्ट सेंसस के लिए सरकार ने 11 व्यवसायों की लिस्ट बनाई है। सभी राज्य इसे लागू करने के लिए तैयार हैं। और सरकार इसको लेकर मिशन मोड में आगे बढ़ रही है। अगर ये स्कीम समय पर लागू हो जाती है तो बड़ी संख्या में लोगों को फायदा होगा।