Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

महिला दिवस पर महिलाओं को मिले तोहफे

प्रकाशित Thu, 08, 2018 पर 16:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंटरनेशनल वुमेन्स डे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान के झूंझनू से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ मिशन को पूरे देश में लागू कर दिया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के 3 साल पूरे होने के मौके पर पीएम ने नेशनल न्यूट्रिशन मिशन की भी शुरूआत की। पीएम मोदी ने मंच से एक नया मंत्र दिया। प्रधानमंत्री ने पीएम का मतलब पोषण मिशन बताया। प्रधानमंत्री के साथ मंच पर राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे सहित कई दूसरे बड़े नेता भी मौजूद रहे। कार्य़क्रम से पहले पीएम ने वहां मौजूद बच्चों और महिलाओं से मुलाकात की।


महिला दिवस पर नीति आयोग ने महिला आंत्रप्रेन्योर को खास तोहफा दिया है। आज नीति आयोग ने महिलाओं को बढ़ावा देने के लिए विमेन आंत्रप्रेन्योरशिप प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। इसके जरिए महिलाओं को अपने आइडिया को बिजनेस में तब्दील करने में मदद मिलेगी। विमेन आंत्रप्रेन्योरशिप प्लेटफॉर्म से महिलाओं को कारोबार शुरू करने के लिए सही जानकारी, इंडस्ट्री ट्रेनिंग और बिजनेस के लिए फंडिंग की मदद भी मिलेगी।


दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर दक्षिण दिल्ली पुलिस ने अनोखी पहल की। महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ाने और उनके अंदर छुपे डर को निकालने के लिए सरोजनी नगर से लेकर साकेत तक लेडी बाइकर्स की पेट्रोलिंग निकाली गई जिसमें दिल्ली पुलिस की महिला जवान तो थी हैं कॉलेज छात्राएं और दूसरी युवतियां भी शामिल हुईं। पेट्रोलिंग में शामिल युवतियां भी काफी जोश में दिखीं।


अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस विमान कंपनी स्पाइसजेट ने भी अनूठी पहल की। स्पाइस जेट ने 45 महिला पायलट को नियुक्त कर महिलाओं के लिए उनके खास दिन को और खास बना दिया। स्पाइस जेट ने 45 महिला पायलटों को एक साथ नियुक्ति पत्र देकर महिला पायलटों के चयन का एक रिकॉर्ड बनाया। स्पाइस जेट के अधिकारियों का मानना है महिलाओं में वर्किंग एफिशिएंसी पुरुषों से ज्यादा होती है।


महिला दिवस पर रेलवे में भी वुमेन पावर का एक अलग अंदाज में सम्मान किया। रेलवे ने मुंबई-अहमदाबाद शताब्दी ट्रेन में सिर्फ महिला स्टाफ को ड्यूटी पर रखा। आज ट्रेन के हर डिब्बे में सिफ महिला टीटीई ही नजर आईं। रेलवे के इस कदम का स्टाफ से लेकर यात्रियों ने भी स्वागत किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर विडियो ट्वीट कर नारी शक्ति को सलाम करते हुए कहा कि हमें महिलाओं की सफलताओं पर गर्व है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि महिला दिवस के अवसर पर नारी शक्ति को शत्-शत् नमन, हमें हमारी नारी शक्ति की उपलब्धियों पर अत्यंत गर्व है। इसके अलावा एक और ट्वीट में पीएम ने लिखा महिला विकास से आगे बढ़कर आज भारत का मंत्र है महिलाओं के नेतृत्व में विकास।


उधर महिला दिवस पर महिला आरक्षण की मांग का मुद्दा फिर गर्माया। कांग्रेस की महिला विंग ने संसद के बाहर जोरदार प्रदर्शन किया। महिला कार्यकर्ताओं ने संसद में महिला आरक्षण बिल पेश किए जाने की मांग की। कार्य़कर्ताओं ने मोदी सरकार के खिलाफ नारेबाजी की, संसद का घेराव करने की कोशिश भी की। संसद के बाहर खड़े सुरक्षाकर्मियों ने हंगामा कर रही कार्यकर्ताओं को रोका, न मानने पर कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया गया है। कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी ने कहा कि सरकार महिलाओं के आरक्षण पर अपना रुख स्पष्ट करें।