Moneycontrol » समाचार » स्टॉक व्यू खबरें

अच्छी कमाई के मंत्र, शेयर बाजार के सदाबहार सितारे

प्रकाशित Fri, 09, 2018 पर 13:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

आपको याद होगा, 2 हफ्ते पहले एक मूवी आई थी - सोनू के टीटू की स्वीटी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रखी है और कम बजट के बावजूद इसने अब तक करीब 75 करोड़ रुपये का कारोबार कर लिया है। इसी तर्ज पर हम आपके लिए ये स्पेशल शो लेकर आए हैं - इन्वेस्टर के पोर्टफोलियो की ब्यूटी जिसमें हम आपको बता रहे हैं कि एक इन्वेस्टर के लिए पोर्टफोलियो की क्या अहमियत है और कौन से शेयर आपके पोर्टफोलियो की ब्यूटी बन सकते हैं। आपके पोर्टफोलियो को ब्यूटीफुल बनाने के लिए हमारे साथ जुड़े हैं जॉइंड्रे कैपिटल सर्विसेज के अविनाश गोरक्षकर, शेयरखान के संजीव होता और एंजेल ब्रोकिंग के मयूरेश जोशी


सबसे पहले आपको बताते हैं कि कैसे शेयर पोर्टफोलियो बनाएं, इसके लिए अलग-अलग सेक्टर के शेयरों में निवेश करें। रिस्क और रिटर्न के लिहाज से शेयरों का चुनाव करें। मजबूत फंडामेंटल और अच्छी ग्रोथ वाली कंपनी चुनें। शेयर पोर्टफोलियो के फायदे ये हैं इसमें दूसरे एसेट क्लास के मुकाबले ज्यादा रिटर्न संभव है। मंदी के बाजार में भी ज्यादा नुकसान नहीं होता। अलग-अलग सेक्टर में निवेश से जोखिम कम होता है। मौजूदा माहौल में पोर्टफोलियो बनाने का सही मौका है क्योंकि गिरावट में कई अच्छे शेयर सस्ते हुए हैं। वहीं लंबी अवधि के लिहाज से इक्विटी में निवेश फायदेमंद होता है। कंपनियों के नतीजे बेहतर होने पर आगे अच्छा रिटर्न संभव है।


अविनाश गोरक्षकर का ऑटो कंपोनेंट, हाउसिंग फाइनेंस, एफएमसीजी और आईटी सेक्टर पर पॉजिटिव नजरिया है। अविनाश गोरक्षकर ने भारत फोर्ज में निवेश करने की सलाह दी है। अविनाश गोरक्षकर का मानना है कि 12-15 महीने की अवधि में भारत फोर्ज में 900 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है। अविनाश गोरक्षकर के मुताबिक मौजूदा स्तरों पर एचडीएफसी में भी निवेश किया जा सकता है। अविनाश गोरक्षकर का मानना है कि 12-15 महीने की अवधि में एचडीएफसी में 2250 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है।


अविनाश गोरक्षकर ने गोदरेज कंज्यूमर में भी निवेश करने की सलाह दी है। अविनाश गोरक्षकर का मानना है कि 12-15 महीने की अवधि में गोदरेज कंज्यूमर में 1200 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है। अविनाश गोरक्षकर के मुताबिक मौजूदा स्तरों पर एचसीएटल टेक को पोर्टफोलियो में शामिल किया जा सकता है। अविनाश गोरक्षकर का मानना है कि 12-15 महीने की अवधि में एचसीएल टेक में 1200 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है।


संजीव होता का ऑटो, प्राइवेट बैंक और कंज्यूमर सेक्टर पर पॉजिटिव नजरिया है। संजीव होता ने मारुति सुजुकी में निवेश करने की सलाह दी है। संजीव होता का मानना है कि 12 महीने की अवधि में मारुति सुजुकी में 11,085 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है।


संजीव होता के मुताबिक मौजूदा स्तरों पर एचडीएफसी बैंक में भी निवेश किया जा सकता है। संजीव होता का मानना है कि 12 महीने की अवधि में एचडीएफसी बैंक में 2300 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है। संजीव होता के मुताबिक मौजूदा स्तरों पर जुबिलेंट फूड को पोर्टफोलियो में शामिल किया जा सकता है। संजीव होता का मानना है कि 12 महीने की अवधि में जुबिलेंट फूड में 2400 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है।


मयूरेश जोशी का इंफ्रास्ट्रक्चर, कैपिटल गुड्स और सीमेंट सेक्टर पर पॉजिटिव नजरिया है। मयूरेश जोशी ने केएनआर इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश करने की सलाह दी है। मयूरेश जोशी का मानना है कि 12 महीने की अवधि में केएनआर इंफ्रास्ट्रक्चर में 345 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है।


मयूरेश जोशी के मुताबिक मौजूदा स्तरों पर केईआई इंडस्ट्रीज में भी निवेश किया जा सकता है। मयूरेश जोशी का मानना है कि 12 महीने की अवधि में केईआई इंडस्ट्रीज में 427 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है। मयूरेश जोशी के मुताबिक मौजूदा स्तरों पर जेके सीमेंट को पोर्टफोलियो में शामिल किया जा सकता है। मयूरेश जोशी का मानना है कि 12 महीने की अवधि में जेके सीमेंट में 1220 रुपये का स्तर देखने को मिल सकता है।