Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

एग्री कमोडिटी में ट्रेड वार का असर, क्या करें!

प्रकाशित Mon, 12, 2018 पर 11:52  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

एग्री कमोडिटी मार्केट में चौतरफा गिरावट आई है। वायदा में हल्दी, धनिया और मेंथा को छोड़कर सभी कमोडिटी में गिरावट का रुख है। खास करके खाने के तेलों में सोया और पाम तेल का दाम करीब 0.5 फीसदी फिसल गया है। वहीं सोयाबीन और सरसों में भी 0.5 फीसदी नीचे कारोबार हो रहा है। दरअसल अमेरिका की ओर से मेटल पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने से ग्लोबल मार्केट में ट्रेड वॉर की आशंका बढ़ गई है। चीन सोयाबीन का बड़ा इंपोर्टर है और अमेरिका के इस कदम के बाद ग्लोबल मार्केट में सोयाबीन करीब 2.5 हफ्ते के निचले स्तर पर आ गया है। वहीं भारत में पाम तेल पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से पिछले हफ्ते मलेशिया में पाम तेल 4 फीसदी टूट गया।


इस बीच बेस मेटल में चौतरफा गिरावट आई है। कॉपर समेत सभी मेटल कमजोर हैं। अमेरिका में एल्युमिनियम और स्टील पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से सेंटीमेंट बिगड़ गया है। मजबूत रुपए से भी मेटल पर दबाव बना है। हालांकि चीन में सिर्फ एल्युमिनियम कमजोर है। निकेल समेत बाकी मेटल में तेजी है।


उधर अमेरिका में रोजगार के अच्छे आंकड़ों के बाद आज ग्लोबल मार्केट में सोने में दबाव दिख रहा है और ये 1325 डॉलर के नीचे है। वहीं चांदी में भी सुस्ती है। दरअसल पिछले हफ्ते जारी फरवरी के नॉन फार्म पेरोल डॉटा के मुताबिक अमेरिका में 3.13 लाख लोगों को नौकरियां मिली हैं। जो पिछले डेढ़ साल में सबसे ज्यादा है।


अमेरिका में ऑयल रिग की संख्या कम होने से कच्चे तेल में तेजी आई है। ब्रेंट और नायमैक्स क्रूड हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं लंदन मेटल एक्सचेंज पर भंडार कम होने से चीन में आज निकेल का दाम करीब 3.5 फीसदी उछल गया है। दरअसल पिछले हफ्ते लंदन मेटल एक्सचेंज के गोदामों में निकेल का भंडार करीब 13 फीसदी गिर गया था। हालांकि अमेरिका में इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से एल्युमिनियम में दबाव है।


निर्मल बंग कमोडिटीज की निवेश सलाह


लेड एमसीएक्स: खरीदें - 154, स्टॉपलॉस - 152.5, लक्ष्य - 157.9


चांदी एमसीएक्स: खरीदें - 38800, स्टॉपलॉस - 38550, लक्ष्य - 39300


कच्चा तेल एमसीएक्स: बेचें - 4070, स्टॉपलॉस - 4120, लक्ष्य - 4000