Moneycontrol » समाचार » बाज़ार खबरें

इंडस्ट्री ने पकड़ी रफ्तार, जनवरी में आईआईपी बढ़कर 7.5%

प्रकाशित Mon, 12, 2018 पर 17:38  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

इंडस्ट्री ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। जनवरी महीने के इंडस्ट्रियल प्रोडकशन यानि आईआईपी ग्रोथ के आंकड़ों को देखकर यही लग रहा है। जनवरी में आईआईपी ग्रोथ बढ़कर 7.5 फीसदी रही है। वहीं, साल दर साल आधार पर अप्रैल-जनवरी के दौरान आईआईपी ग्रोथ 5 फीसदी से घटकर 4.1 फीसदी रही है।


महीने दर महीने आधार पर जनवरी में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की ग्रोथ 8.4 फीसदी से बढ़कर 8.7 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर जनवरी में माइनिंग सेक्टर की ग्रोथ 1.2 फीसदी से बढ़कर 0.1 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर जनवरी में इलेक्ट्रिसिटी सेक्टर की ग्रोथ 4.4 फीसदी से बढ़कर 7.6 फीसदी रही है।


महीने दर महीने आधार पर जनवरी में कैपिटल गुड्स की ग्रोथ 16.4 फीसदी से घटकर 14.6 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर जनवरी में प्राइमरी गुड्स की ग्रोथ 3.7 फीसदी से बढ़कर 5.8 फीसदी रही है।


महीने दर महीने आधार पर जनवरी में कंज्यूमर ड्युरेबल्स गुड्स की ग्रोथ 0.9 फीसदी से बढ़कर 8 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर जनवरी में कंज्यूमर नॉन-ड्युरेबल्स गुड्स की ग्रोथ 16.5 फीसदी से घटकर 10.5 फीसदी रही है। महीने दर महीने आधार पर जनवरी में इंटरमीडिएट गुड्स की ग्रोथ 6.2 फीसदी से घटकर 4.9 फीसदी रही है।


मार्केट एक्सपर्ट अजय बग्गा का कहना है कि इकोनॉमी में रिवाइवल के संकेत मिलने लगे है। ग्रोथ पटरी पर लौट रही है। इकोनॉमी के लिए ये साल अच्छा रहेगा। उन्होंने कहा कि मार्केट भी इन आंकड़ों से खुश होगा। ऑटो सेल, इलेक्ट्रिक ग्रोथ से अच्छे संकेत मिल रहे हैं। कॉरपोरेट आय में भी सुधार दिख रहा है। महंगाई कम रहने से जीडीपी ग्रोथ को सहारा मिलेगा।