आवाज़ अड्डाः कर्नाटक का चुनावी दंगल, कौन मारेगा बाजी! -
Moneycontrol » समाचार » राजनीति

आवाज़ अड्डाः कर्नाटक का चुनावी दंगल, कौन मारेगा बाजी!

प्रकाशित Thu, 10, 2018 पर 07:51  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कर्नाटक की जंग अब आखिरी चरण में पहुंच चुकी है। मैदान में मुद्दे उछाले जा चुके हैं। बीजेपी की रणनीति बनाई है, महासचिव राम माधव ने और बाजी सजाई है पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने। लेकिन हमेशा की तरह बीजेपी के अभियान को धार देने के लिए खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 से ज्यादा रैलियां कीं। दूसरी तरफ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जमकर पसीना बहाया तो उन्हें मजबूती देने के लिए पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 2 साल के बाद एक चुनावी रैली की।


कर्नाटक में चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में रैलियों का रेला लग गया। एक तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ तो दूसरी तरफ से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने धुआंधार प्रचार किया।  कर्नाटक चुनाव में पार्टियों से लेकर विश्लेषकों और देश की जनता की दिलचस्पी इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि इसे लोकसभा चुनावों के रन अप के तौर पर देखा जा रहा है। और ये भी एक वजह है कि स्थानीय मुद्दों के साथ-साथ राष्ट्रीय राजनीति हावी रही।


मंगलवार को चुनाव में एक दिलचस्प मोड़ आया जब बंगलुरू के एक फ्लैट से नौ हजार से ज्यादा वोटर आईडी कार्ड बरामद किए गए। अब इसपर दोनों पार्टियां आमने सामने हैं।


ज्यादातर चुनावी सर्वे बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बता रहे हैं और इसमें पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा की पार्टी जेडीएस कम सीटें लाकर भी महत्वपूर्ण भूमिका में आ सकती है। ऐसे में बड़ा सवाल है कि कर्नाटक में ऊंट किस करवट बैठेगा?